ब्रिटेन अदालत में दुबई के शासक पर लगाए आरोप हुए सही साबित, शेख ने पत्नी की किया था कैद

ब्रिटेन की एक अदालत ने दुबई के शासक पर लगाए गए अगवा और धमकी के आरोपों को सही पाया है. अदालत ने ये फैसला शेख मोहम्मद बिन राशिद की पूर्व पत्नी के केस में सुनाया है. शेख मोहम्मद बिन राशिद की पूर्व पत्नी हया ने अपनी जिंदगी के खतरे को लेकर मामला दर्ज कराया था. आठ महीने पहले शुरू हुए मुकदमे का फैसला अदालत ने शहजादी हया के हक में सुनाया.

दुबई के शासक के खिलाफ पूर्व पत्नी के आरोप सही

शहजादी हया पिछले साल अपने दो बच्चों के साथ दुबई से फरार होकर ब्रिटेन आ गई थीं. उन्होंने अपने दोस्तों से उनकी जिंदगी के खतरे की आशंका जाहिर की थी. कोर्ट ने गवाहों के बयान के आधार पर कहा, “शेख मोहम्मद अपनी एक अन्य पत्नी से पैदा हुई दो बेटियों के अगवा और जबरन दुबई वापसी के जिम्मेदार हैं.” आरोप है कि शेख शम्सा को 2000 में शेख मोहम्मद बिन राशिद के एजेंटों ने कैंब्रिज शयाअर से उठाया और उन्हें बेहोश करके दुबई ले जाया गया. जहां अभी भी शम्सा अपनी मर्जी के खिलाफ रह रही हैं. जबकि शेख लतीफा ने अपने पिता के शाही घर से भागने की दो बार नाकाम कोशिश की. पहली बार 2002 में पकड़े जाने पर उनके पिता ने उन्हें तीन साल तक दुबई में कैद रखा. दूसरी बार 2018 में उन्हें भागने के क्रम में भारत से पकड़ कर दुबई में नजरबंद कर दिया गया है. जज ने शेख लतीफा के पेश किए गए एक वीडियो में आरोपों को सही पाया.

जज ने कहा, पत्नी के साथ धमकी भरा रवैया अपनाया

जज ने अपने फैसले में लिखा कि 2018 के बाद से शेख राशिद ने अपनी पत्नी के साथ धमकी भरा रवैया अपनाया. यहां तक कि उन्होंने दूसरों को भी उनकी तरफ से ऐसा करने का आदेश दिया. अदालत को बताया गया कि शेख मोहम्मद की तरफ से धमकियां मिलने के चलते हया काफी खौफजदा हो गई थीं. उन्हें ये भी चिंता सताने लगी कि उनके दोनों बच्चे जबरदस्ती दुबई ले जाए जा सकते हैं. शहजादी हया ने अदालत को बताया कि मई 2019 में उनसे कहा गया था, “तुम और तुम्हारे बच्चे कभी भी इंग्लैंड में सुरक्षित नहीं रहेंगे.”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker