महातिर मुहम्मद के आग्रह को स्पीकर ने कर दिया खारिज

 मलेशिया में जारी सियासी संकट शुक्रवार को और गहरा गया। संसद के स्पीकर ने नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए सोमवार को संसद सत्र बुलाने के कार्यवाहक प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद के आग्रह को खारिज कर दिया। 94 साल के महातिर ने इस सप्ताह की शुरुआत में पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से देश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है। स्पीकर मुहम्मद आरिफ मुहम्मद यूसुफ ने शुक्रवार को कहा, मुझे विशेष सत्र बुलाने के संदर्भ में महातिर का पत्र मिला था। लेकिन राजा के आदेश के बिना ऐसा करना संभव नहीं है।

संसद का सत्र कब बुलाया जाएगा, इस बारे में तारीख बाद में घोषित की जाएगी। ताजा घटनाक्रम पर महातिर के प्रवक्ता ने किसी तरह की टिप्पणी करने से इन्कार किया है। इस बीच, मलेशिया की राजशाही ने अगली सरकार के मुद्दे पर बैठक शुरू कर दी है। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि सोमवार को सत्र बुलाया जाएगा या नहीं।

मलेशिया की राजनीतिक प्रणाली में राजा परामर्श के बाद यह तय करता है कि किस पार्टी या गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए समर्थन है। इसके बाद जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करता है। महातिर ने गुरुवार का इस मुद्दे पर वोटिंग कराने की जरूरत बताई थी। उनका दावा था कि राजा ने कहा है कि किसी भी पार्टी या गठबंधन के पास बहुमत नहीं है। खास बात यह है कि राजा ने पार्टी या गठबंधन के नेताओं से परामर्श के बजाय सभी 222 सांसदों से मिलने का असामान्य कदम उठाया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker