इतिहासकार रामचंद्र गुहा का बड़ा बयान, कहा- केरल ने राहुल को चुनकर विनाशकारी काम किया

मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने तीखे शब्दों में कहा है कि राहुल गांधी के पीएम मोदी के सामने कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है। शुक्रवार को उन्होंने केरल लिटरेचर फेस्टिवल में हिस्सा लेते हुए कहा कि “पांचवीं पीढ़ी के राजवंशी” राहुल गांधी का कर्मठ नरेंद्र मोदी के सामने राजनीति में कोई भविष्य नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि केरल ने कांग्रेस नेता राहुल को संसद भेजकर विनाशकारी काम किया है।

केरल लिटरेचर फेस्टिवल (केएलएफ) के दूसरे दिन ‘देशभक्ति बनाम अंधराष्ट्रीयता’ विषय पर अपनी बात रखते हुए गुहा ने कहा, ‘ मैं व्यक्तिगत तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं। वह अच्छे और संस्कारी हैं। लेकिन, युवा भारत पांचवीं पीढ़ी का राजवंशी नहीं चाहता। अगर आप लोग वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में दोबारा राहुल गांधी को चुनते हैं तो इसके जरिये आप नरेंद्र मोदी को लाभ पहुंचाते हैं।’

उन्होंने केरलवासियों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, ‘आप लोगों ने कई गलतियां की हैं, लेकिन राहुल गांधी को लोकसभा में भेजकर आपने विनाशकारी काम किया है।’ राहुल गत लोकसभा चुनाव में अपनी पारंपरिक सीट उत्तर प्रदेश के अमेठी से चुनाव हार गए थे। हालांकि, उन्हें केरल के वायनाड से जीत मिली थी।

गुहा ने कहा कि आजादी के दौरान ‘महान पार्टी’ रही कांग्रेस अब ‘दयनीय पारिवारिक कंपनी’ बन चुकी है। हिदुत्व व अंधराष्ट्रवाद के विकास का यह भी एक महत्वपूर्ण कारण है।

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी को लेकर गुहा ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वह राहुल गांधी नहीं हैं। वे सेल्फमेड हैं। उन्होंने 15 वर्षों तक एक राज्य को चलाया है। उनके पास प्रशासनिक अनुभव है। वह बेहिसाब मेहनती हैं और कभी छुट्टी पर यूरोप नहीं जाते। विश्वास करें, मैं ये बातें पूरी गंभीरता के साथ कह रहा हूं।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker