मौसम Alert: पड़ रही कड़ाके की ठंड, कोल्ड ड्रिंक और अंडे तक जमे, 13-16 जनवरी तक यहां बारिश संभव

पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानों में पारा गिर गया है। पिछले दिनों कुछ राज्यों में बारिश और ओलों के बाद अब बादल छटे हैं जिसका असर ठंड के रूप में नजर आ रहा है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात में कड़ाके की ठंड का दौर गुरुवार से शुरू हुआ है जो अभी जारी रहेगा। कुछ राज्यों में तो दिन की तीखी धूप भी इस शीतलहर से राहत देने में नाकाम है। पहाड़ों की बात करें ते हिमाचल प्रदेश के केलंग में तापमान इतना गिर गया कि बोतल में कोल्ड ड्रिंक्स और अंडे तक जम गए।

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार, पिछले 72 घंटों के दौरान, मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट 8-10 डिग्री सेल्सियस है। तापमान में यह गिरावट पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में हिमालय की बर्फीली ठंडी हवाओं का नतीजा है। वहीं गुजरात में एक और कोल्ड स्पेल की शुरुआत हो गई है और नालिया में तापमान इस सीजन के निम्नतम स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि, एजेंसी ने उम्मीद जताई है कि अगले हफ्ते में इससे राहत मिल सकती है और कई इलाकों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं की जगह दक्षिण-पूर्व से आने वाली गर्म हवाएं ले सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी ठंडी हवाओं के कारण मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत कुछ राज्यों में सीवियर कोल्ड की स्थिति बनी रह सकती है। मध्यप्रदेश में पिछले दो दिनों में पारा तेजी से गिरा है। राजस्थान और गुजरात में भी न्यूनतम तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में 16 जनवरी को बारिश की आशंका जताई है। वहीं स्कायमेट का कहना है कि पंजाब के अलावा हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान में 13 और 14 जनवरी को बारिश और ओले गिर सकते हैं।

हिमाचल में दो दिन से धूप चमकने के बावजूद लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली है। कई जगहों पर पानी जमने से पाइप फट गए हैं। जम्मू-कश्मीर में दो दिनों से खिली धूप के बावजूद तापमान सामान्य से नीचे ही चल रहा है। शुक्रवार को लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान माइनस 20.2 डिग्री सेल्सियस जबकि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले की हर्षिल घाटी समेत निकटवर्ती पर्यटक स्थलों में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए पर्यटकों ने बुकिंग शुरू कर दी है। जानकारों के अनुसार पर्यटन व्यवसाय पर इस बर्फबारी का असर लंबे समय दिखेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker