डायबिटीज से बढ़ता है हार्ट फल्‍योर के विकास का जोखिम, शोधकर्ताओं ने बताई वजह

हाल में हुआ अध्ययन, जो दर्शाता है कि हृदय संबंधी संरचनात्मक असामान्यता के बिना भी, डायबिटीज के रोगियों को कार्डियक अरेस्ट की संभावना बढ़ जाती है।  शोधकर्ताओं के अनुसार और मेयो क्लीनिक, अमेरिका स्थित एक एकेडमिक मेडिकल सेंटर के मुताबिक, हार्ट फेल्‍योर हाई ब्‍लड प्रेशर या कोरोनरी हार्ट डिजीज जैसी सह-स्थिति का परिणाम हो सकता है, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं।

मेयो क्लीनिक पत्रिका में प्रकाशित अध्‍ययन के अनुसार, डायबिटीज के प्रभाग से डायबिटिक कार्डियोमायोपैथी और दिल की विफलता की जांच की।  अध्ययन के हिस्से के रूप में, वैज्ञानिकों ने हार्ट फेल्‍योर या हृदय की विफलता के विकास पर डायबिटीज के दीर्घकालिक प्रभाव का मूल्यांकन किया। जिसमें कि दोनों को संरक्षित इजेक्शन अंश के साथ -प्रत्येक संकुचन के साथ हृदय छोड़ने वाले रक्त के प्रतिशत का एक माप – और इजेक्शन अंश घटा दिया।

शोधकर्ताओं ने हाई ब्‍लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरीज डिजीज और डायस्टोलिक फ़ंक्शन के लिए नियंत्रित करते हुए एक सामुदायिक आबादी में होने वाली मौतों का भी आकलन किया।

शोधकर्ताओं ने डायबिटीज के साथ 116 अध्ययन के प्रतिभागियों का मिलान उम्र, हाई ब्‍लड प्रेशर, लिंग, कोरोनरी आर्टरीज डिजीज और हृदय शिथिलता की तुलना नॉन- डायबिटिक 232 प्रतिभागियों के साथ किया था।

10-साल की अवधि तक उन्‍होंने लगातार उनकी जांच की और उन्होंने पाया कि डायबिटीज से पीड़ित प्रतिभागियों में लगभग पांचवां हिस्से में हार्ट फेल्‍योर या हृदय की विफलता का विकास हुआ। अन्य कारणों से स्वतंत्र, मधुमेह के बिना केवल 12 प्रतिशत रोगियों की तुलना में, जिन्होंने हृदय की विफलता का विकास किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker