पॉर्न वेबसाइट्स को लेकर आई बड़ी खबर, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

इंटरनेट की दुनिया से जुड़ने के बाद जितनी सुविधाएं लोगों को मिली हैं, उतनी ही समस्याओं का सामना भी यूजर्स को करना पड़ता है। डेटा चोरी के मामले आए दिन सामने आते हैं, इनमें अधिकांश मामले सोशल मीडिया से जुड़े होते हैं। वही इस बीच आज हम बात करे रहे है। पॉर्न वेबसाइट्स के बारे में। बता दे  भारत सरकार के बैन के बाद भी देश में पॉर्न वेबसाइट्स धड़ल्ले से चल रही हैं। सरकार ने पॉर्न वेबसाइट्स पर काईवाई करते हुए उन्हें बैन कर दिया था, लेकिन अब उन्होंने उसका तोड़ निकाल लिया है।

जानकारी के लिए बता दे कि देशभर में करोड़ों स्मार्टफोन्स, पर पॉर्न वेबसाइट्स बिना किसी डर के तेज़ी से देखी रही हैं। बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस ने इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियों को पत्र जारी कर उन्हें (सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के अनुच्छेद 79(3)(ब) के तहत) पॉर्न वेबसाइट्स को निष्क्रिय करने का निर्देश दिया था।

आदेश के तहत 857 वेबसाइटों को अनैतिक और असभ्य बताकर निष्क्रिय कर दिया गया था। हालांकि दो वैश्विक पॉर्न पोर्टल – रेडट्यूब और पॉर्नहब ने भारत में वापसी की है। चूंकि कार्रवाई डॉट कॉम डोमेन पर हुई है, तो पॉर्न वेबसाइट्स बिना किसी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन), वैकल्पिक ब्राउजर्स, प्रॉक्सीज और अन्य उपायों की जरूरत के बिना विभिन्न स्क्रीन्स पर आसानी से एक्सेस की जा सकती हैं। बता दें पिछले साल दिसंबर में डीओटी के निर्देशों के बाद जियो, एयरटेल और वोडाफोन जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने भी पॉर्न या चाइल्ड पॉर्नोग्राफिक कंटेंट दिखाने वाली वेबसाइट्स पर बैन लगा दिया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker