एसीएम राकेश भदौरिया ने संभाला भारतीय वायु सेना प्रमुख का पदभार

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने सोमवार को यहां भारतीय वायु सेना (आईएएफ) प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने उन्हें कार्यभार सौंपा। धनोआ आज आईएएफ प्रमुख के पद से अवकाशप्राप्त हो रहे हैं।

26वें वायुसेना अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के बाद एसीएम भदौरिया राष्ट्रीय युद्ध स्मारक गए और उन सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने राष्ट्र की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

बता दे वायु सेना अध्यक्ष का पद संभालते ही एयर चीफ भदौरिया ने पाकिस्तान और चीन को चेतावनी दे डाली। उन्होंने कहा कि राफेल के कारण भारत चीन और पाकिस्तान पर भारी पड़ेगा। एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया राफेल लड़ाकू विमान खरीद टीम के चेयरमैन रहे हैं। वह अब तक 26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ा चुके हैं।

बता दें की नए वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए गठित निगोशिएशन टीम का हिस्सा भी थे। राकेश कुमार सिंह भदौरिया भारतीय वायुसेना के सबसे बेहतरीन पायलटों में से एक हैं। इन्होंने अब तक राफेल सहित 28 से ज्यादा प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ाया है। इनकी कुशल परिचालन क्षमता के कारण इन्हें साल 2002 में वायु सेना पदक, साल 2013 में अति विशिष्ट सेवा पदक और साल 2018 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। एयर मार्शल भदौरिया विमान और सिस्टम परीक्षण प्रतिष्ठान में उड़ान परीक्षण स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर भी रह चुके हैं। इसी संस्थान ने भारत के पहले स्वदेशी लड़ाकू विमान एलसीए तेजस की प्राथमिक उड़ानों को आयोजित किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker