आम आदमी को मिली राहत : बैंकों ने विलय के विरोध में टाल दी दो दिन की हड़ताल

केंद्रीय ट्रेड यूनियन ऑल इंडिया ट्रेडर्स यूनियन कांग्रेस

आम लोगो  के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है जानकारी के लिए बता दे की  बैंक ट्रेड यूनियनों ने प्रस्तावित अपनी 26 और 27 सितंबर की हड़ताल टाल दी है, आपको बता दें कि बैंक यूनियनों ने 10 बैंकों के विलय के विरोध में हड़ताल पर जाने का ऐलान किया था.

बता दे बैंक कर्मचारियों की यह हड़ताल यूनियन लीडर्स और वित्त सचिव राजीव कुमार के बीच हुई बैठक के बाद टली है. बैंक यूनियनों का कहना है कि सरकार ने उनकी मांगों को गंभीरता से लिया है और उस विचार करने का आश्वास दिया है.  मालूम हो कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने एसबीआई को सूचित किया था कि ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन (एआईबीओए), इंडियन नैशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (एनओबीओ) 26 और 27 सितंबर को हड़ताल पर जाने वाले हैं, जो कि अब नहीं होगी.

जानिए किस दिन बैंक रहेंगे बंद 

28 सितंबर को चौथा शनिवार 

29 सितंबर को रविवार

30 सितंबर को अर्धवार्षिक लेखा बंदी की वजह से बैंक का काम बाधित रहेगा. 

2 अक्टूबर को गांधी जयंती 
बातचीत के बाद हड़ताल टली

मडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक ऑफिसर्स की चार यूनियनों ने 26 सितंबर से दो दिनी हड़ताल की घोषणा की थी. यूनियन ने हड़ताल में बैँकों का विलय के विरोध के साथ ही 11वां वेतन समझौता लागू करने की मांग है.

चार बैंक यूनियनों से बुलाई थी हड़ताल

बैंकिंग सेक्‍टर के चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई थी. जिसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशंस, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल ऑर्गेनाइेशन बैंक ऑफिसर्स शामिल थे.

बैंकों के विलय के विरोध में यूनियन

गौरतलब है कि पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों के विलय का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि सरकारी क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय करके 4 बैंक बनाए जाएंगे. सरकार के इस फैसले का बैंकिंग सेक्टर के अलग-अलग ट्रेड यूनियन विरोध कर रहे हैं. यूनियनों का कहना है कि इससे हजारों नौकरियां जाने के साथ ही नॉन परफार्मिंग असेट (NPA) भी बढ़ेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker