पुलिसवालो को देखते ही जंप कर भगा स्कूटर सवार, जब हुआ ई-चालान सामने आई चौंकाने वाली बात

नई ई-चालान मशीन ने गाड़ी के सही मालिक का पता लगाया

नए यातायात नियमों का खौफ वाहन चालकों में जबरदस्त देखने काे मिल रहा है. टू व्हीलर चलाने वालो को नए नियमों को लेकर खासतौर पर परेशान हैं. सड़क पर चालान कटने का डर उन्हें सताने लगा है।  एक सितम्बर से केंद्र सरकार ने नए नियम लागू कर जुर्माना की राशि बढ़ाने का ऐलान कर किया था. अब से हेलमेट न पहनने पर पांच सौ के बजाय एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. यातायात नियमावली में संशोधन लाेगाें की जुबां पर चर्चा का विषय है. सोशल मीडिया भी कमेंट्स से भरा पड़ा है. इन सबके बीच शहर में सात दिनों के ट्रैफिक आंकड़े बता रहे हैं कि सख्ती के कारण ट्रैफिक नियम ताेड़ने वाले लाेगाें की संख्या में काफी कमी आई है.

वही इस बीच एक नया मामला साउथ दिल्ली के साकेत इलाके से सामने आया है जहाँ  बिना हेलमेट पहने रेड लाइट जंप करके जा रहे एक स्कूटर सवार को जब ट्रैफिक पुलिसवालों ने चालान काटने के लिए रोका और ई-चालान मशीन में गाड़ी का नंबर फीड करके उसकी डिटेल्स निकाली, तो पता चला कि स्कूटर चोरी का था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताते चले ट्रैफिक पुलिसवालों ने तुरंत युवक को पकड़ा और उसका स्कूटर जब्त करके लोकल पुलिस और ट्रैफिक के सीनियर अधिकारियों को इस बारे में सूचना दी। वही इस घटना की जानकारी के बाद लोकल पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को गिरफ्तार करके आंबेडकर नगर थाने में उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया। बता दे जब पुलिस ने युवक के बैकग्राउंड की जांच की गई, तो पता चला कि वह पहले साकेत थाने में दर्ज लूट के एक मामले में भी शामिल रह चुका था।

जानिए इस मामले में क्या कहते है अडिशनल कमिश्नर 

वही इस मामले में ट्रैफिक पुलिस के अडिशनल कमिश्नर (सदर्न रेंज) अमरेंद्र कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ये मामला साकेत ट्रैफिक सर्कल का है। बीते बुधवार को एएसआई संतोख सिंह और हवलदार राजेंद्र साकेत कोर्ट के पास शहीद पंकज जुयाल मार्ग पर ट्रैफिक को रेगुलेट कर रहे थे, उसी दौरान उन्होंने देखा कि एक युवक बिना हेलमेट लगाए रेड लाइट जंप करता हुआ उनकी तरफ आ रहा था। पुलिसवालों को देखते ही उसने स्पीड बढ़ाकर वहां से बच निकलने की कोशिश की, लेकिन दोनों पुलिसकर्मियों ने उसे घेरकर रोक लिया। उससे गाड़ी की आरसी, इंश्योरेंस और ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के लिए कहा गया, तो वह कोई कागजात पेश नहीं कर पाया। पूछताछ में युवक ने अपना नाम करण शुक्ला (24) बताया। वह पुष्प विहार का रहने वाला था और पहले हैदराबाद में रहता था।

शक होने पर ट्रैफिक पुलिसवालों ने तत्परता दिखाते हुए नई ई-चालान मशीन के जरिए गाड़ी का वेरिफिकेशन करने का फैसला किया। जैसे ही उन्होंने स्कूटर का नंबर मशीन में फीड किया, तो पता चला कि वह स्कूटर मदनगीर इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड था। रेकॉर्ड में मौजूद गाड़ी मालिक के मोबाइल नंबर पर जब पुलिसवालों ने कॉल की, तो उन्होंने बताया कि एक दिन पहले ही पुष्प भवन के पास से किसी ने उनका स्कूटर चुरा लिया था। मंगलवार को आंबेडकर नगर थाने में कंप्लेंट भी दर्ज थी।  अडिशनल कमिश्नर ने बेहतरीन काम करने वाले दोनों ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को जल्द ही रिवॉर्ड देने की घोषणा की।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker