Happy B’day: 69 साल के हो गए प्रधानमंत्री, इन तरीको से रखते है मोदी अपने आपको फिट…

Image result for happy birthday: 69 साल के हो गए प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को 69 साल के हो रहे हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन को भारतीय जनता पार्टी ने सेवा सप्ताह के रूप में  मनाने का ऐलान किया है। पीएम मोदी के 69वें जन्मदिन पर  उपराष्ट्रपति वेंकैया नायुडू और गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को उनके 69वें जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं दी।

वही इस बीच बताते चले इतनी उम्र के बावजूद पीएम मोदी की फिटनेस का डंका पूरी दुनिया में गूंजता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना ब्रेक के लगातार काम करने के लिए जाने जाते हैं. एक ओर जहां युवा पीढ़ी अपनी वर्क लाइफ में इतना स्ट्रेस फील करने लगी है, तो वहीं पीएम मोदी का कार्य के प्रति ऐसा जज्बा काबिल-ए-तारीफ है।

तो आइए जानते हैं कि आखिरी मोदी की इस लाजवाब फिटनेस का सीक्रेट क्या है.

Happy B'day: 69 के हुए PM मोदी, जानिए लाजवाब फिटनेस का सीक्रेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे दिनभर की थकान के बाद पीएम मोदी कितनी भी गहरी नींद में क्यों न हों, वह रोजाना सुबह 4-5 बजे उठ जाते हैं. डॉक्टर्स 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं। जबकि पीएम मोदी ने बताया था कि वह 24 में से 3-4 घंटे ही नींद लेते हैं।

Happy B'day: 69 के हुए PM मोदी, जानिए लाजवाब फिटनेस का सीक्रेट

मोदी रोजाना सुबह योग करते है। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योगासन उनकी एनर्जी और फिटनेस का मूलमंत्र है। मोदी जिम नहीं जाते लेकिन सुबह के वक्त नंगे पैर घास पर घूमते हुए बॉडी को स्ट्रेच करना कभी नहीं भूलते। आगे बता दे  सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योगासन करने से पीएम मोदी का तनाव और मानसिक थकान दूर होती है और एनर्जी बनी रहती है। इतना ही नहीं, मोदी अपने भाषण में युवा पीढ़ी को भी फिट रहने के लिए प्रेरित करते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट में भी छिपा है पीएम मोदी के फिटनेस का राज

पीएम मोदी के फिटनेस का राज उनके हेल्दी ब्रेकफास्ट में भी छिपा है. मोदी ब्रेकफास्ट में पोहा, खाखरा, भाखरी और अदरक वाली गुजराती चाय लेना पसंद करते हैं। इससे उन्हें दिनभर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है। मोदी प्योर वेजिटेरियन हैं। वह लंच और डिनर में फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के साथ सादा गुजराती या साउथ इंडियन भोजन करना ही पसंद करते हैं। दिन में मोदी हल्के-फुल्के स्नैक्स से अपना काम चला लेते हैं।

एक नजर पढ़ें उनकी जिंदगी के रोचक तथ्यों के बारे में

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। नरेंद्र दामोदर दास मोदी स्वतंत्र भारत में जन्मे पहले प्रधानमंत्री हैं।
2. नरेंद्र मोदी किशोरावस्था में ही घर छोड़कर पूरे भारत में घूमने निकल गए। इस दौरान वह विभिन्न आश्रमों में रहे और हिमालय की शक्ति और भव्यता से मोहित हो गए।
3. 3 अक्टूबर 1972 को नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से जुड़े।
4. अक्टूबर 2001 में  तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री नियुक्त किया।
5. नरेंद्र मोदी ने एक टाइम मैगज़ीन का रीडर्स पोल्स जीता और उन्हें 2014 में टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया।
6. वह इज़राइल का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। पीएम मोदी ने तेल अवीव की तीन दिवसीय यात्रा पूरी की और भारत और इजरायल के बीच 25 साल के राजनयिक संबंधों को नई गति प्रदान की।

7. नरेंद्र मोदी पूर्ण बहुमत से लगातार दो बार जीतने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने, जब भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रचंड जीत दर्ज की।

8. साल 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा देश भर में लगाए गए आपातकाल के दौरान नरेंद्र मोदी को छिपने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उस समय नागरिक अधिकार प्रतिबंधित थे और प्रदर्शनकारियों को अक्सर गिरफ्तार किया जाता था। इमरजेंसी के खिलाफ आवाज उठाने वाले मोदी को उस वकत् छिप कर रहना पड़ा था।

9. नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर  2015 को पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे, जहां वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिले थे। यह पहली बार था जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने लगभग 12 वर्षों में पाकिस्तान का दौरा किया था।

10. नरेन्द्र मोदी अपने पहनावे को लेकर भी काफी चर्चा में रहे हैं। नरेंद्र मोदी ऐसे कपड़े पहनना पसंद करते हैं जो अच्छी तरह से इस्त्री किए गए हों। माना जाता है कि उनकी यह बचपन की आदत है जो वह आज तक जारी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker