जेवर एयरपोर्ट से 15 नंवबर से विमान लगातार भरेंगे उड़ान

  • कैलिब्रेशन के दूसरे चरण का एक माह तक होगा ट्रायल

नोएडा, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट कैलिब्रेशन का प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है। 15 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर तक इसकी टेस्टिंग की गई थी। इस दौरान कैलिब्रेशन फ्लाइट यहां पर लैंड कराई गई और इस दौरान रनवे व लैंडिंग सिस्टम की जांच की गई, जो सफल रही। इसकी रिपोर्ट को डीजीसीए को भेज दिया गया है। अब दूसरे चरण में 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक यहां पर लगातार विमान उड़ान भरेंगे और उनका ट्रायल किया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि 1 अक्टूबर को यमुना प्राधिकरण में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर फ्लाइट शेड्यूलिंग की बैठक हुई थी। जिसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी से जुड़े हुए अधिकारी वन्य एजेंसी और डीजीसीए के लोग भी शामिल हुए थे। इस दौरान तय हुआ कि फ्लाइट शेड्यूलिंग कर दिया जाए। इसके बाद 15 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर तक कैलिब्रेशन कराया गया। इस दौरान लगातार चार-पांच दिन कैलिब्रेशन फ्लाइट आई और लैंडिंग सिस्टमरनवे की जांच हुई। यह ट्रायल सही पाया गया। इसका पूरा डाटा डीजीसीए को सबमिट कर दिया गया। इसके बाद इसका अप्रूवल प्राप्त हो गया। यानी कुल मिलाकर कैलिब्रेशन सक्सेस फुल रहा और पहला चरण इसका पूरा हो गया। उन्होंने बताया कि अब दूसरे चरण में 15 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक यहां पर विमान ट्रायल करेंगे। इस दौरान अकासा एयरलाइंस, इंडिगो व एयर इंडिया के विमान उड़ाने भरेंगे।

इसके अलावा वह एयरलाइंस जिनसे एग्रीमेंट हुए हैं, वह सब यहां पर रोजाना लगातार उड़ान भरेंगे। इस दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी के छोटे विमान भी यहां पर उड़ान भरेंगे। लगातार एक माह तक इनके द्वारा उड़ान भरने और लैंडिंग की यह प्रक्रिया चलेगी। उसके बाद अंत में एक विमान सभी क्रू मेंबर के साथ उड़ान भरेगा और लैंडिंग करेगा। उसके बाद पूरे 1 महीने का डाटा इकट्ठा करके डीजीसीए की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उसके बाद डीजीसीए से एयरड्रोम का लाइसेंस मांगा जाता है, यानी कि एयरपोर्ट का लाइसेंस मांगा जाता है। जो 20 दिसंबर को एयरपोर्ट के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर देंगे। उसके बाद करीब 3 महीने में यह लाइसेंस आ जाएगा। अरुणवीर सिंह ने बताया कि अधिकतम 20 मार्च तक यह लाइसेंस आ जाएगा। उसके बाद यह एयरपोर्ट फंक्शनल हो जाएगा और पहले ही दिन तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें यहां से उड़ान भरेंगी।उन्होंने बताया कि 25 डोमेस्टिक उड़ान भी पहले दिन उड़ेंगी और उसी दिन कार्गो की फ्लाइट भी उड़ान भरेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker