दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए अच्छी खबर, प्रदूषण बढ़ते ही DMRC ने लिया बड़ा फैसला

राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ने के कारण ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप)-दो के प्राविधान लागू हो गया है। इस वजह से अब दिल्ली में मेट्रो के फेरे भी बढ़ेंगे।

इसलिए मेट्रो प्रतिदिन 40 फेरे अतिरिक्त लगाएगी। ताकि लोग आवागमन के लिए मेट्रो और सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल अधिक कर सकें। जिससे सड़कों पर वाहनों का दबाव कम हो सके।

वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने में मिलेगी मदद
उल्लेखनीय है कि दिल्ली के वायु प्रदूषण में वाहनों से निकलने वाले धुएं की हिस्सेदारी अधिक होती है। सड़कों पर वाहनों के दबाव के कारण लगने वाला यातायात जाम के कारण भी प्रदूषण फैलता है। इसके मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने मेट्रो के फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। ताकि अपने निजी वाहन को छोड़कर लोग सफर के लिए मेट्रो का अधिक से अधिक इस्तेमाल कर सके।

अभी मेट्रो प्रतिदिन 4200 फेरे लगाती है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी ) ने पिछले दिनों कहा था कि ग्रेप-2 लागू होने पर मेट्रो प्रतिदिन 40 फेरे अतिरिक्त लगाएगी। इसके तहत अब जल्द ही यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

जनता को राहत के लिए बड़ा फैसला

दिल्ली में आज यानी 22 अक्टूबर से ग्रेप का दूसरा चरण लागू हो गया है। इसके साथ ही जहां कुछ पाबंदियां लोगों पर बढ़ी हैं, वहीं जनता को राहत देने के लिए और निजी वाहनों का प्रयोग हतोत्साहित करने के लिए मेट्रो के फेरे भी बढ़ा दिए गए हैं।

मेट्रो के फेरे कम रहेंगे तो लोगों को परेशानी होगी और उन्हें लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ेगा। मेट्रो फेरे अधिक होने से इन परेशानियों से बचा जा सकेगा।

सिर्फ प्रदूषण ही नहीं डीएमआरसी ने लोगों से त्योहारों के समय में सड़क के जाम से भी बचने के लिए मेट्रो इस्तेमाल करने की अपील की थी।

ग्रेप-2 में बढ़ जाएंगे 40 फेरे

डीएमआरसी के अनुसार मेट्रो रोजाना करीब 4200 फेरे लगाती है। ग्रेप दो के प्रतिबंध लागू होने पर मेट्रो प्रतिदिन 40 फेरे अतिरिक्त लगाएगी। एयर इंडेक्स 300 से अधिक बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने पर ग्रेप दो के प्रतिबंध लागू हुए हैं।

कुल 60 फेरे अधिक लगाएगी मेट्रो

इस तरह मेट्रो हर वर्किंग डे के दिन 40 फेरे अतिरिक्त लगाएगी। बता दें कि मेट्रो ग्रेप-1 के लागू होने के कारण पहले ही 20 फेरे अधिक लगा रही है। ऐसे में अब मेट्रो कुल 60 फेरे अधिक लगाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker