अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र में MVA से मांगी 12 सीटें, कहा- हमने उम्मीदवारों का कर दिया ऐलान…

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) के गठबंधन दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचतान जारी है। इस बीच, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव शनिवार को राज्य के धुले इलाके में पहुंचे। यहां पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘एमवीए में सपा ने 12 सीट मांगी है। हमारे 2 विधायक हैं और हम वो लोग जो कभी-कभी कम सीटों पर भी संतुष्ट हो जाते हैं।’ उन्होंने यह भी कहा कि जहां पार्टी मजबूत है, हमने वहां उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि महाराष्ट्र की कुल 288 में MVA के भीतर सपा को कितनी सीटें मिल पाती हैं।

धुले में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा, ‘हमारे भारत की संस्कृति रही है, हमारी पहचान रही है कि चाहे हम अलग-अलग धर्म के रहने वाले लोग हो लेकिन हमारी खूबसूरती है कि हम मिलकर रह रहे हैं। हम हजारों सालों से एकसाथ मिलकर रहे हैं। दुनिया में हमारे देश की सबसे बड़ी पहचान है कि कोई भी भारत आया होगा, भारत ने उसे अपना लिया। ना जाने इस धरती पर कितने धर्मों को रहने का मौका मिला। इसी धरती में बहुत सारे धर्म बनकर आज समाज को जोड़ने का काम कर रहे हैं। आज जब हम माहौल देखते हैं तो भाजपा के लोग हमारे और आपके बीच में नफरत फैलाने का काम करते हैं।’

पिछले विधानसभा चुनाव में 7 सीटों पर लड़ी सपा

साल 2019 में महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनावों में सपा ने 7 सीट पर प्रत्याशी उतारे थे। उनमें से 2 ने जीत हासिल की थी। हालांकि, बाकी सीटों पर उसके उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। सपा 2024 लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का मुकाबला करने के लिए इंडिया गठबंधन में शामिल हुई थी। सपा लोकसभा चुनाव में 37 सीट के साथ भाजपा और कांग्रेस के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे। उन्होंने इंडिया गठबंधन के नेताओं के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा था, ‘एकता ही इंडिया है।’ मालूम हो कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीट के लिए 20 नवंबर को चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker