महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग पर MVA में नहीं बन रही बात, पढ़ें पूरी खबर…

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महाविकास अघाड़ी गठबंधन में बातचीत अटकती दिखाई दे रही है। इसकी जड़ में है कांग्रेस की अधिक सीटों की मांग। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस इस साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन का हवाला देकर यह मांग कर रही है। यहां पर महाविकास अघाड़ी गठबंधन की प्रमुख पार्टियां कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) हैं। दो वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने कहाकि लोकसभा चुनाव के बाद तीनों सहयोगियों में सीटों के बंटवारे की गणित बदल गई है। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने लोकसभा की 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 13 पर जीत हासिल की थी। वहीं, एनसीपी (एसपी) ने 10 में से आठ और शिवसेना (यूबीटी) ने 21 में से 9 सीटें जीती थीं।

कांग्रेस नेताओं ने कहाकि कांग्रेस और शिवसेना के बीच एक अंदरूनी संघर्ष चल रहा है। यह संघर्ष इस बात को लेकर है कि विधानसभा चुनाव में कौन सी पार्टी अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस नेताओं ने नाम न छापने की शर्त पर कहाकि तीनों सहयोगियों में हमारा स्ट्राइक रेट और टैली सबसे अच्छी है। सीटों का बंटवारा इसलिए भी अहम है क्योंकि इससे यह भी तय होगा कि मुख्यमंत्री का पद किस पार्टी के पास रहेगा। महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं और यहां नवंबर में चुनाव होने वाला है।

कांग्रेस नेता के मुताबिक तीनों सहयोगी खास सीटों के बंटवारे पर चर्चा कर रही हैं। इस दौरान खास फैक्टर्स का ध्यान भी रखा जा रहा है। कांग्रेस नेता के मुताबिक उनकी पार्टी को 115-120 सीटें मिलनी चाहिए। उन्होंने कहाकि लोकसभा चुनाव से ही यह स्पष्ट है कि महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी) का दबदबा कम हुआ है। ऐसे में शिवसेना कार्यकर्ता 2019 में जीती सभी 56 सीटों पर दावा नहीं कर सकते क्योंकि बड़ी संख्या में विधायक शिंदे गुट में भी चले गए हैं।

हालांकि इस मामले में शिवसेना (यूबीटी) की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। पार्टी सांसद संजय राउत ने कहाकि कुछ सीटों पर दावे-प्रतिदावे चल रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस बात की उम्मीद जताई कि दशहरा से पहले सीट शेयरिंग को लेकर चीजें तय हो जाएंगी। बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में अविभाजित शिवसेना ने 56 सीटें जीती थीं। वहीं, कांग्रेस ने 44 और अविभाजित एनसीपी ने 54 सीटें जीती थीं।

कांग्रेस नेता ने कहाकि सहयोगियों के बीच अभी भी उन 23 सीटों पर बातचीत नहीं हुई है, जो उन्होंने 2019 में करीबी अंतर से गंवाया था। उन्होंने कहाकि कांग्रेस सभी 23 सीटों पर लड़ने को तैयार है, लेकिन एनसीपी और शिवसेना भी इनमें से कुछ सीटों पर दावा ठोक रही है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक अभी तक शीर्ष नेताओं ने सीट बंटवारे की चर्चा से दूरी बना रखी है। कांग्रेस के महाराष्ट्र अध्यक्ष नाना पटोले, यूबीटी के संजय राउत और एनसीपी-एसपी के जयंत पाटिल बातचीत कर रहे हैं। पिछले हफ्ते एनसीपी (एसपी) नेता जितेंद्र अव्हाड ने कहा था कि एमवीए दशहरा तक बात फाइलन हो जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker