इजरायल की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद बढ़ी चिंताएं, पढ़ें पूरी खबर…

ईरान समर्थित आतंकी समूह हिजबुल्लाह के खात्मे की कसम खाए बैठे इजरायल ने अब लेबनान में जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है। लेबनान ने पहले लेबनान में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए और अब सीमा में सेना भेज दी है। 

नेतन्याहू की इस कार्रवाई से दुनिया भर में हड़कंप मच गया है, कई देश अपने नागरिकों को निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। भारत ने भी हाल ही में अपने नागरिकों को इस जंग के चलते लेबनान की यात्रा न करने की सलाह दी है। 

लेबनान में 4000 से अधिक भारतीय

  • आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लेबनान में 4000 से अधिक भारतीय हैं और केंद्र सरकार ने सभी से जल्द से जल्द वहां से चले जाने का आग्रह किया है।
  • बेरूत में भारतीय वाणिज्य दूतावास की साइट के अनुसार, लेबनान में रह रहे भारतीय नागरिक निर्माण क्षेत्र, कृषि फार्मों आदि में काम करते हैं।

भारतीय दूतावास ने क्या कहा?

भारतीय दूतावास ने कहा, भारत ने 1975 से 1990 तक गृहयुद्ध के दौरान अन्य देशों के दूतावासों के विपरीत बेरूत में अपने दूतावास को खुला रखा और काम करता रहा। लेबनानी लोगों द्वारा इसकी बहुत सराहना की जाती है, साथ ही अरब दुनिया के साथ भारत के पारंपरिक रूप से मजबूत संबंध और फलस्तीन के लिए हमारे दृढ़ समर्थन की भी सराहना की जाती है।

भारतीयों को एडवाइजरी जारी

भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों से आग्रह किया है कि संघर्ष के दौरान वे इस क्षेत्र की यात्रा न करें। सरकार ने भी लेबनान में सभी भारतीय नागरिकों से जल्द से जल्द वहां से चले जाने का आग्रह किया है।

दूतावास ने कहा, ”लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी लेबनान छोड़ने की सख्त सलाह दी जाती है। जो लोग किसी भी कारण से वहां रह रहे हैं, उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। बेरूत में भारतीय दूतावास से ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।”

पीएम मोदी ने नेतन्याहू से की फोन पर बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमीनी हमले शुरू होने से कुछ घंटे पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने इस बारे में बात की कि कैसे आतंकवाद को खत्म करने की जरूरत है ताकि शांति बहाल हो सके।

नसरल्लाह की मौत के बाद बढ़ी तकरार

इजराइली सेना ने हाल ही में लेबनान में कई हवाई हमले किए, जिसमें हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई। अब इजरायल ने जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी है। हालांकि, कुछ माह पूर्व हिजबुल्लाह ने गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद उत्तरी इजरायल में रॉकेट दागे थे, जिसके बाद इजरायल ने बदला लेने की बात कही थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker