इजरायली हमले में हसन नसरुल्लाह की बेटी जैनब नसरुल्लाह की मौत

हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर नसरुल्लाह की बेटी के मारे जाने की रिपोर्ट्स सामने आई हैं। इसमें दावा किया गया कि बेरुत में शुक्रवार को हुए इजरायली हमले में हसन नसरुल्लाह की बेटी जैनब नसरुल्लाह मारी गई है। इजरायली समाचार चैनल, चैनल 12 ने इस बारे में खबर दी है। हालांकि हिजबुल्लाह या लेबनानी अधिकारियों की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। जैनब हिजबुल्लाह और अपने परिवार के बलिदानों का खुलकर समर्थन करती थी। जब साल 1997 में जैनब का भाई हादी इजरायली सेना द्वारा मारा गया था तो उसने इस बारे में बोला था। अगर जैनब के मारे जाने की बात सही निकलती है तो यह हिजबुल्लाह के लिए एक बड़ा झटका होगा। इतना ही नहीं, कहा यह भी जा रहा है कि इजरायल के साथ चल रही लड़ाई पर भी इसका असर पड़ सकता है।

गौरतलब है कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ती लड़ाई के बीच बेरुत हवाई हमले भी बढ़ गए हैं। बता दें कि इससे पहले हसन नसहरुल्लाह के मरने की खबरें भी सामने आई थीं। हालांकि इसकी भी पुष्टि नहीं हो सकी है कि नसरुल्लाह जिंदा है या नहीं। इजरायली सेना ने बेरुत में शुक्रवार को ईरान समर्थित संगठन के मुख्यालय पर हमला किया था। इसके बाद एक इजरायली अफसर ने इस बात का दावा किया था कि जिस तरह का यह हमला था, नसरुल्लाह के बचने की संभावना काफी कम है।

इजरायल ने शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगर दाहिह में ठिकानों पर ताजा हमले किए। उसने दावा किया कि वह आम लोगों के घरों के नीचे रखे हिजबुल्लाह हथियारों को निशाना बना रहा है। बेरुत में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इजरायली युद्धक विमान शहर के दक्षिणी उपनगर के ऊपर से उड़ रहे थे। इन्होंने दहिह जिले में एक घंटे के भीतर कई राउंड बमबारी की। इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने हमलों से पहले एक बयान में कहा कि जिन हथियारों को नष्ट करने के लिए हमला किया जा रहा है, उसमें ईरान से आने वाली तट से समुद्र तक मार करने वाली मिसाइलों की एक श्रृंखला शामिल है।

लेबनान के एमटीवी टीवी चैनल के अनुसार, ये हमले पहले दहिह में हिजबुल्लाह के मुख्य मुख्यालय पर इजरायली हवाई हमले के बाद हुए। इस हमले में कम से कम छह लोग मारे गए और 91 अन्य घायल हो गए थे। डैनियल हगारी ने शुक्रवार को पुष्टि की कि हवाई हमले हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाकर किए गए थे, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह आवासीय भवनों के नीचे स्थित था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker