अंत्योदय परिवारों को मिलने वाला है यह खास फासदा, मुफ्त गैस सिलेंडर योजना को स्थायी करने की तैयारी

अंत्योदय परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का बजट जारी न होने पर खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कड़ी नाराजगी जताई। सोमवार को विधानसभा स्थित सभागार में विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए आर्या ने अधिकारियों को तत्काल इस बाबत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने रोजमर्रा की आवश्यकता की वस्तुओं की राशन किट का प्रस्ताव तैयार करने को भी कहा है। यह किट उपभोक्ताओं को रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराने की योजना है। बैठक के बाद मीडिया कर्मियों से बातचीत में आर्या ने कहा कि राज्य में 1.84 लाख परिवार को साल में तीन-तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाते हैं। 

अब तक इसका बजट जारी नहीं हो पाया है। यह गंभीर विषय है। अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कैबिनेट प्रस्ताव बनाने को कहा गया है। चेताया कि ढिलाई करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख्त ऐक्शन लिया जाएगा।

मुफ्त गैस सिलेंडर योजना को स्थायी करने की तैयारी

अंत्योदय परिवारों के लिए मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना को स्थायी रूप से लागू करने की तैयारी की जा रही है। खाद्य मुख्यालय ने इस बाबत सरकार को प्रस्ताव भेजा है। अंत्योदय परिवारों को हर साल तीन गैस सिलेंडर देने की योजना वर्ष 2022-23 में शुरू हुई थी। 

हर साल इसके लिए अनुमति ली जाती है। खाद्य विभाग का मानना है कि यह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल है। चूंकि सरकार इसे स्थायी रखना चाहती है इसलिए सालाना मंजूरी की व्यवस्था को समाप्त कर दिया जाना चाहिए। इससे अनावश्यक औपचारिकताएं भी खत्म हो जाएंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker