बिना फ्लाइट के ही 27 देश घूम आए दो दोस्त, ‘नो फ्लाइट’ ट्रैवलिंग के पीछे यह था खास मकसद

ट्रेन और फ्लाइट लंबी दूरी की यात्रा के लिए दो प्रमुख साधन हैं. ट्रेन से आप कम पैसे में काफी लंबी दूरी की यात्राएं कर सकते हैं तो वहीं फ्लाइट से कम समय में कई देशों को लांघ सकते हैं. देश के भीतर भले ही ट्रेन से यात्रा करना संभव हो लेकिन विदेशों के लिए फ्लाइट अनिवार्य है. अगर आप भी यही मानते हैं तो शायद आप गलत हैं, क्योंकि दो यूरोपीय दोस्तों ने बिना किसी फ्लाइट के एक या दो नहीं बल्कि 27 देशों की यात्रा कर सबको चौंका दिया है. इटली के टोमासो फरिनम (Tommaso Farinam) और स्पेन के एड्रियन लाफुएंते (Adrian Lafuente) ने साथ मिलकर 27 देशों की ‘नो फ्लाइट’ यात्रा की है जिसके पीछे का मकसद बेहद खास है.

इको-फ्रेंडली यात्रा

टोमासो फरिनम और एड्रियन लाफुएंते के बिना फ्लाइट के कई देशों की यात्रा करने के पीछे का मकसद पर्यावरण को सुरक्षित रखना था. अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और इको-फ्रेंडली यात्रा के लिए उन्होंने नावों पर सवार हो कर विभिन्न देशों की यात्रा की है. खुद को ‘सस्टेनेबल एक्सप्लोरर’ (sustainable explorers) बताने वाले इन दो दोस्तों ने नावों के सहारे महज 15 महीने में 27 देशों की यात्रा कर ली है. इको-फ्रेंडली होने के साथ-साथ यह उनके लिए बजट-फ्रेंडली भी साबित हुआ. करीब 6 लाख 46 हजार प्रति व्यक्ति खर्च कर दोनों दोस्तों ने 27 देशों में घूम लिया है.

फेसबुक पर हुई नाव के कैप्टन से बात

एक इंटरव्यू में टोमासो फरिनम और एड्रियन लाफुएंते ने बताया कि उनकी कई राइड्स में से एक की व्यवस्था फेसबुक के जरिए हुई थी. फेसबुक पर नाव के कैप्टन से बातचीत के बाद सवारी तय हुई थी. जब उन्होंने बिना किसी अनुभव के नाव से अटलांटिक पार करने का फैसला लिया तो उनके परिवार वाले काफी डरे हुए थे. फरीनाम ने एक इंटरव्यू में स्वीकारा की गल्फ ऑफ पनामा में पहले 10 दिन काफी भयानक थे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker