योगी आदित्यनाथ ने किया लिक्ली नोएडा का अनावरण

  • 7 साल में विकास और निवेश के नए युग में यूपी, 5500 करोड़ का निवेश, 9 हजार नौकरी

इंग्का समूह के (आइकिया रिटेल और इंग्का इन्वेस्टमेंट्स) लिक्ली का अनावरण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस मौके पर औघ्द्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता, स्वीडन के राजदूत जान थेसलेफ, इंग्का सेंटर्स के वैश्विक विस्तार और विकास निदेशक सेबेस्टियन हाइल्विंग और आइकिया इंडिया की सीईओ और मुख्य सस्टेनेबिलिटी अधिकारी सुजैन पुलवर उपस्थित रहे।

लखनऊ से सीएम योगी आदित्यनाथ वर्चुअल जुड़े। उन्होंने कहा नोएडा में लिक्ली का उद्घाटन उत्तर प्रदेश को आधुनिक शहरी जीवन का केंद्र बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह परियोजना न केवल नोएडा की संपन्नता की वृद्धि और विकास को दर्शाती है, बल्कि पूरे राज्य में सस्टेनेबल, समुदाय-केंद्रित स्थान बनाने के हमारे दृष्टिकोण से भी मेल खाती है। मुझे विश्वास है कि यह ऐसा प्रमुख गंतव्य बनेगा, जो हमारे नागरिकों की समृद्धि और खुशहाली में योगदान देगा।उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि यह ऐसा प्रमुख गंतव्य बनेगा, जो हमारे नागरिकों की समृद्धि और खुशहाली में योगदान देगा। हृदय से धन्यवाद निवेश के लिए ये एक अत्यंत प्रसन्नता का छड़ है। हमने निवेशों के विश्वास को अर्जित किया।

आइकिया इंडिया उन्हीं निवेशकों में से एक। आइकिया रिटेल स्टोर और ऑफिस स्टोर सहित एक शॉपिंग सेंटर का प्रस्ताव भी है। उन्होंने कहा हमारी सरकार ने औद्योगिक विकास नीति को बनाया। च्ड मोदी ने उस समय मार्गदर्शन किया और कहा इन्वेस्टमेंट एम्प्लॉयमेंट के साथ जुड़ना चाहिए। नए रोजगार की संभावना प्राप्त होगी। उत्तर प्रदेश आबादी का सबसे बड़ा राज्य है। अर्थ व्यवस्था 9.2 का योगदान दे रहा है। आज का निवेश पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप है। यूपी देश की एक सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थापित करने में मददगार होगा। यूपी पिछले 7 वर्ष के अंदर विकास और निवेश के एक नए युग में प्रवेश किया। 7 वर्षों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के नए डेवलपमेंट के लिए, युवकों के स्किल डेवलपमेंट के लिए।

यूपी के अंदर बेहतरीन कानून व्यवस्था, ईज ऑफ डूइिंग, इन्वेस्टमेंट के लिए डेस्टिनेशन के रूप में सामने आया है। उन्होंने कहा कि भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट भी यहीं है। अन लिमिटेड पोटेंशियली का प्रदेश है। 5,500 करोड़ (लगभग 607 मिलियन यूरो) के कुल निवेश के साथ, लिक्ली नोएडा में निवेश कर रहा है। इससे करीब 9,000 से अधिक नौकरियां मिलेंगी। प्राधिकरण ने 21 अक्टूबर 2019 को कॉमर्शियल बिल्डर प्लॉट योजना के तहत वाणिज्यिक भूखण्ड संख्या ई1, सेक्टर-51 में 47833.77 वर्ग मीटर का आवंटन किया गया। इस प्रकार इस भूखंड के आवंटन से प्राधिकरण को कुल 850 करोड़ रुपए के राजस्व मिला। पांच साल की अवधि में पूरा करना होगा।

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा, हम बड़ी प्रसन्नता से इंग्का सेंटर्स और आइकिया का यूपी में स्वागत करते हैं। लिक्ली उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अपने जीवन का आनन्द लेने, काम करने, खरीदारी करने और मिलने जुलने के लिए एक अनूठा गंतव्य होगा। उत्तर-प्रदेश की निवेशक-अनुकूल नीतियां इस परियोजना को अपनी पूरी क्षमता से साकार होने और राज्य को लाभान्वित करने में मदद करेंगी। इस मौके पर उन्होंने नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तमाम परियोजना जिसमें जेवर एयरपोर्ट का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आगाज तो सभी अच्छा करते है। लेकिन हम काम को अंजाम तक पहुंचाना जानते है।

लिक्ली नोएडा 47,833 वर्ग मीटर में बनेगा। दिल्ली-एनसीआर की सबसे बड़ी रिटेल परियोजनाओं में से एक होगा। यह मीटिंग-प्लेस, नोएडा और दिल्ली एनसीआर में एक प्रमुख स्थल बनने के लिए तैयार है। आधुनिक शहरी निवासियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रिटेल, फूड कोर्ट, आतिथ्य, सह-कार्य स्थान, मनोरंजन और सांस्कृतिक अनुभवों का मिश्रण प्रदान करेगा। इससे 25 मिलियन से अधिक आगंतुकों के आकर्षित होने की उम्मीद है। यह बिल्डिंग पर्यावरण के अनुकूल होगी और पूरी बिल्डिंग के लिए स्म्म्क् प्लेटिनम सर्टिफिकेट और ऑफिस के लिए ॅम्स्स् गोल्ड सर्टिफिकेट लिया जाएगा। इसका अर्थ यह होगा कि यह एक ऊर्जा-कुशल बिल्डिंग होगी जो नवीकरणीय ऊर्जा का अधिकतम उपयोग करेगी। 100 प्रतिशत रिसाइकिल वॉटर का प्रयोग कर सकेगी। लैंडफिल में शून्य कचरा भेजेगी। 2 मेट्रो स्टेशनों से सीधा कनेक्शन और 4500 पार्किंग स्लॉट्स के साथ 70 से अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों की व्यवस्था होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker