यूपी सरकार पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दे रही सीधी भर्ती: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज ने 73 वें अखिल भारतीय पुलिस रेसलिंग क्लस्टर-2024 का उद्घाटन किया। सीएम योगी ने प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों का अभिनंदन किया। इस दौरान संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि प्राचीन काल से ही भारत की परंपरा में खेल और खेलकूद की गतिविधियों को महत्व दिया गया है। खेल हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं कार्य के प्रति समर्पण के भाव के साथ तो जोड़ता ही है, जीवन में आने वाली बाधाओं को रोकने का सामर्थ्य भी देता है।

मुख्यमंत्री योगी ने पुलिस बल के उपस्थित जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा रहा हो या विभिन्न प्रदेशों में कानून व्यवस्था, सुरक्षा का बेहतरीन माहौल बनाने का मुद्दा, पुलिस अपने इन उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ करने का प्रयास करती है। उन्होंने कहा कि सरकार ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, एशियाड व विश्व चौंपियनशिप में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधी भर्ती के माध्यम से उत्तर प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा बनाने की कार्रवाई कर रही है। अब तक ऐसे 500 से अधिक खिलाड़ियों की प्रदेश पुलिस में भर्ती की गयी है।

खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए 57000 ग्राम पंचायतों में खेल का मैदान, 825 विकास खंडों में मिनी स्टेडियम और 75 जनपदों में स्टेडियम निर्माण के काम को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ाया जा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि भारतीय ऋषि इस बात का उद्घोष करते हैं कि शरीरमाद्यम् खलु धर्म साधनम्, यानी धर्म के जितने भी साधन हैं वे स्वस्थ शरीर से ही संभव हैं। स्वस्थ शरीर के लिए खेलकूद, योगासन, प्राणायाम आदि क्रियाएं अत्यंत महत्वपूर्ण है। देश के हर तबके का व्यक्ति खेलो इंडिया, फिट इंडिया मूवमेंट, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता और अन्य खेल प्रतियोगिताओं के साथ जुड़ रहा है। पेरिस में पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के जज्बे को पूरा देश और दुनिया देख रही है कि कैसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हमारे दिव्यांग खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा और तेज का लोहा मनवाने का भी काम किया है। उन्होंने कहा कि खेल खिलाड़ियों को अपने कार्य के प्रति समर्पण के भाव के साथ तो जोड़ता ही है, साथ ही साथ जीवन में उतार-चढ़ाव के हर एक मोड़ पर जीतने की भी प्रेरणा देता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker