अगर आपको भी एडवेंचर का है शौक तो दुनिया की इन सबसे रहस्यमयी जगहों की जरूर सैर

दुनिया भर में ऐसी कई जगहें हैं जहां लोग बस से नहीं जाते। अगर वे गलती से भी वहां पहुंच जाएं तो भी उन्हें यही लगता है कि यह जगह सामान्य नहीं है। धरती पर मौजूद ये जगहें हमें हैरान कर सकती हैं।

इनमें कई ऐसे रहस्य छुपे हुए हैं जो अभी तक सुलझ नहीं पाए हैं। दुनिया भर में ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में कुछ लोग कहते हैं कि वे विदेशी निवास स्थान हैं, कुछ कहते हैं कि उनसे दूसरी दुनिया से संपर्क किया जा सकता है। कारण जो भी हो, ये स्थान निश्चित रूप से हमारे आकर्षण का केंद्र हैं।

क्षेत्र 51 नेवादा

51 अमेरिकी वायुसेना का एक गुप्त स्थान है जिसे पूरी दुनिया के सबसे गुप्त स्थानों में से एक माना जाता है। यह नेवादा राज्य में स्थित है और एक प्रशिक्षण रेंज है, लेकिन षड्यंत्र के सिद्धांतों का मानना ​​है कि इसमें एलियंस के रहस्य छिपे हैं। एक थ्योरी ये भी कहती है कि यहां यूएफओ देखे गए हैं. यह शीर्ष-गुप्त सैन्य अड्डा अभी भी चालू है और केवल रेगिस्तान से घिरा हुआ है। यहां अंदर क्या हो रहा है इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता. यह भी माना जाता है कि अमेरिकी सरकार की चंद्रमा लैंडिंग की शूटिंग यहीं पर की गई थी। कई लोग यहां जाते हैं और अंदर कुछ देखने की कोशिश करते हैं, लेकिन निराश हो जाते हैं।

इसके बारे में आपने कहीं न कहीं जरूर सुना होगा. दुनिया का सबसे खतरनाक समुद्री इलाका जहां कई जहाज और हवाई जहाज हो चुके हैं गायब! यह बरमूडा, प्यूर्टो रिको, मियामी के बीच का क्षेत्र है जहां 20 विमान और 50 जहाज रहस्यमय तरीके से गायब हो गए हैं या दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं। उनका आज तक पता नहीं चल सका है. हालाँकि, अब यह इलाका सुरक्षित है, लेकिन पहले लोग यहां जाने से डरते थे। लोगों का मानना ​​था कि एलियंस यहां से जहाज गायब कर देते हैं।

टेढ़ा जंगल

यह पोलैंड का एक जंगल है जहां सभी पेड़ तिरछे हैं। दुनिया में हर जगह चीड़ के पेड़ सीधे खड़े होते हैं, लेकिन यहां पेड़ अंग्रेजी सी आकार की तरह एक तरफ झुके हुए हैं। ये पेड़ यहां 1930 में लगाए गए थे, लेकिन कोई नहीं जानता कि इन्हें ये आकार कैसे मिला। कुछ का कहना है कि एक तूफ़ान ने उन्हें ऐसा बना दिया है, तो कुछ का कहना है कि उन्हें एक विशेष तकनीक से बड़ा किया गया है। कारण जो भी हो, ये पेड़ देखने में बहुत अनोखे लगते हैं।

स्टोनहेंज

यह इंग्लैंड में स्थित है और प्रागैतिहासिक माना जाता है। यानी यह तब से बनाया जा रहा है जब मनुष्य पत्थर से औज़ार बनाना शुरू नहीं करता था। चौंकाने वाली बात यह है कि 25 टन के पत्थरों को एक घेरे में खड़ा किया गया है और उनके ऊपर वैसे ही क्षैतिज पत्थर रखे गए हैं। इसके अंदर नीले पत्थरों का एक छल्ला भी बना हुआ है और इसके अंदर कई अनोखी चीजें हैं जिससे पता चलता है कि प्रारंभिक मानव कितने अनोखे थे।

स्टोनहेंज

ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण 3100 ईसा पूर्व से 1600 ईसा पूर्व के बीच हुआ था। ऐसा माना जाता है कि यह एक प्रकार का कब्रिस्तान था क्योंकि यहां 3000 ईसा पूर्व की हड्डियां पाई गई हैं। सबसे अनोखी बात यह है कि यह स्थान सूर्य की गति के अनुसार बनाया गया है जहां शीतकालीन संक्रांति और ग्रीष्म संक्रांति दोनों ही महत्वपूर्ण हैं।

नाजा लाइन्स

पेरू में इन रेखाओं को ड्रोन या विमान की मदद से देखा जा सकता है। इनका निर्माण 500 ईसा पूर्व से 500 ईस्वी के बीच हुआ था। इन्हें बनाने में काफी मेहनत की गई होगी. रेगिस्तानी जमीन से छोटे-छोटे पत्थरों को हटाकर अलग-अलग रंगों की रेत निकाली गई और फिर पैटर्न बनाए गए। इनमें जानवरों और पौधों के डिज़ाइन देखे जा सकते हैं और अगर सभी रेखाओं की लंबाई जोड़ दी जाए तो ये 1300 किलोमीटर तक होती हैं।

पानी और आग का मिश्रण नहीं हो सकता, लेकिन न्यूयॉर्क के एक झरने में ऐसा ही होता है। चेस्टनट रिज पार्क में एक झरने के पीछे आग जलती हुई दिखाई देती है और माना जाता है कि यह मीथेन के कारण जल रही है, लेकिन कोई नहीं जानता कि मीथेन कहां से आई या गैस कैसे निकली।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker