केरल की इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर

केरल के खूबसूरत पहाड़, हरी-भरी घाटियाँ, नीले पानी की झीलें और लहरदार समुद्र तट बार-बार लोगों को आकर्षित करते हैं। अगर आप भी केरल घूमने जा रहे हैं तो यहां 5 बेहद खूबसूरत जगहें हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए।

ये जगहें इतनी खूबसूरत हैं कि आपकी आंखें चमक जाएंगी। अगर आप भी प्राकृतिक सुंदरता के प्रेमी हैं और केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां 5 ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जो आपको अनोखा अनुभव देंगी। आइए यहां जानें.

मुन्नार

मुन्नार केरल का एक बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है। यहां आप बाघ, हाथी, गैंडा जैसे कई जंगली जानवर देख सकते हैं। इसके अलावा यहां हरे पेड़ों की छाया में कई तरह के पक्षी और सरीसृप भी देखने को मिलते हैं। मुन्नार के जंगलों में घूमते हुए ऐसा लगता है मानो हम किसी दूसरी दुनिया में आ गए हों। चारों ओर हरियाली और जंगली जानवरों की आवाजें सुनाई देती हैं। यहां घंटों घूमना और जंगल के रहस्यों को समझने की कोशिश करना बेहद रोमांचक है।

कोवलम

केरल में स्थित कोवलम अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां कई पहाड़ी झरने हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। ऊंचे पहाड़ों से गिरता पानी, हरे-भरे पेड़ों के बीच से बहती झीलें और हवा में धुंधलका, ये सब मिलकर कोवलम को किसी स्वर्ग से कम नहीं बनाते हैं। यहां की सबसे बड़ी खासियत यहां के ऊंचे और तेजी से बहने वाले झरने हैं। इस झरने के सामने खड़े होकर आपको ऐसा लगेगा मानो प्रकृति नाच रही हो। कभी आसमान से पानी की लंबी-लंबी धाराएं गिरती हैं तो कभी झरने के पीछे गुफा जैसी आकृतियां बन जाती हैं। पूरा वातावरण इतना मनमोहक है कि मन करता है कि यहां घंटों बैठे रहें।

वैगन

केरल का वागामोन क्षेत्र अपने खूबसूरत चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। यहां हरी-भरी पहाड़ियों पर जहां तक नजर जाती है चाय के पौधे झुके हुए नजर आते हैं। पत्तियों की सुगंध और ताज़ा हवा इन चाय बागानों की यात्रा के अनुभव को और भी यादगार बना देती है। वागामोन की यात्रा एक बहुत ही शांतिपूर्ण अनुभव है। चारों ओर हरियाली दिखाई देती है और मन एकदम तरोताजा महसूस करता है। यहां के लोग भी बहुत मेहमाननवाज़ और मिलनसार हैं।

कोट्टायम

केरल के कोट्टायम शहर में कई ऐतिहासिक स्थान हैं जो आपको अतीत की यात्रा पर ले जाते हैं। यहां कई पुराने चर्च और मंदिर हैं जो 100-200 साल पुराने हैं। इन इमारतों की वास्तुकला और नक्काशीदार दीवारें बेहद खूबसूरत हैं। कोट्टायम की सड़कों पर चलते हुए हमें ऐसा महसूस होता है मानो हम समय की यात्रा पर निकल पड़े हों। यहां की जगहों पर प्राचीन काल से लेकर आज के आधुनिक युग की झलक देखने को मिलती है। यहां के स्थानीय लोगों से बातचीत भी बहुत दिलचस्प है. अगर आपको भी इतिहास और संस्कृति से प्यार है तो कोट्टायम जाना न भूलें। ये दौरा आपको जरूर याद होगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker