लंबे व घने बाल पाने की चाह होगी पूरी, ये टिप्स करेंगे आपका सपना पूरा

ज्यादातर लड़कियां चाहती हैं कि उनके बाल लंबे और घने हों। इसके लिए वे कोई न कोई नया तरीका अपनाती रहती हैं। इसके बावजूद भी कुछ लड़कियां ही अपने बालों को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नजर आती हैं। बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए अच्छे खान-पान से लेकर आपका हेयर केयर रूटीन बहुत मायने रखता है। जी हां, अगर आप चाहते हैं कि तेजी से आपके बालों की ग्रोथ होने लगे तो आपको अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ जरूरी टिप्स शामिल कर लेने चाहिए। इन टिप्स को रेगुलर फॉलो करने के बाद आपको इसका बेहतर रिजल्ट देखने को मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं बाल लम्बें करने के ये आसान टिप्स कौन से हैं।

अंडा

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अंडा बालों की ग्रोथ के लिए भी लाभदायक साबित होता है। इसके लिए आप हफ्ते में कम से कम 1 बार अंडे का हेयर मास्क बालों में जरूर लगाएं। अंडे का मास्क बनाने के लिए आपको 1 अंडे में 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद मिलाना होगा। इसे मास्क को 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर शैंपू कर लें।

स्कैल्प की अच्छी तरह सफाई

मौसम कोई भी हो जहां आप बालों की अच्छी तरह से सफाई करती हैं तो वहीं स्कैल्प की अच्छी तरह साफ करें। स्कैल्प की सफाई करने से जहां बालों की ग्रोथ बढ़ेगी तो वहीं बालों साइन भी करेंगे। बालों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार हेयर वॉश जरूर करें साथ ही शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल सेहत और त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी उपयोगी साबित होता है। अपने बालों को लंबाई और वॉल्यूम बढ़ाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें, इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से अप्लाई कर लें। अब 30-40 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। एलोवेरा बालों को मुलायम, घना बनाता है। एलोवेरा स्कैल्प इंफेक्शन, डैंड्रफ से भी छुटकारा दिला सकता है।

हॉट ऑयल मसाज

गर्म तेल से सिर की मालिश बहुत ही फायदेमंद है बालों की हेल्थ के लिए। इससे बालों का झड़ना कम होना है, स्कैल्प हेल्दी रहता है और उनकी लंबाई भी तेजी से बढ़ती है। सिर की मालिश के लिए आप बादाम, सरसों, नारियल या ऑलिव किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। नियमित तौर पर हेयर ऑयलिंग से बालों की चमक भी बढ़ती है।

हेयर सीरम जरूर लगाएं

आप सोच रहे होंगे कि क्या हेयर सीरम बालों को बढ़ा सकता है? तो आपको बता दें कि हेयर सीरम से बाल नहीं बढ़ते हैं, लेकिन सीरम बालों को नुकसान होने से बचाता है। जब आप बालों पर सीरम अप्लाई करते हैं, तो इससे बालों को एक लेयर मिल जाती है, जिससे धूल-मिट्टी का ज्यादा असर नहीं पड़ता है। इससे बाल मजबूत बनते हैं, हेयर फॉल रुकता है और बालों की लंबाई भी बढ़ने लगती है। इसलिए आपको हेयर वॉश के बाद बालों पर सीरम जरूर अप्लाई करना चाहिए।

नियमित वक्त के बाद बालों को ट्रिम कराते रहें

हो सके तो अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाएं। कोरोना के दौरान अपनी सेहत से कोई समझौता न करें, लेकिन कई सैलून ऐसे हैं जो सेफ्टी के साथ घर पर आ कर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। यदि आप उनका लाभ उठा सकती हैं, तो ऐसा जरूर करें। ट्रिमिंग से आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। 6 से 8 हफ्तों के अंतराल के बाद बालों को ट्रिम कराने से उनके तेजी से बढ़ने की क्षमता बरकरार रहती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker