मानसून में रहेगी त्वचा खिली-खिली, हफ्ते में सिर्फ एक दिन ट्राय करें ये फेस स्क्रब्स

बारिश के मौसम में स्किन को कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। इससे चेहरे पर ब्रेकआउट्स, चिपचिपापन और इचिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस मौसम में सेंसेटिव स्किन वालों को काफी दिक्कतें होती हैं। इन दिनों स्किन केयर रूटीन में थोड़ा-बहुत बदलाव करके आप त्वचा पर जबरदस्त निखार पा सकते हैं। ऐसे ही, अपने स्किन केयर रूटीन में अगर आप एक और बहुत ही जरूर स्टेप ‘एक्सफोलिएशन’ को जोड़ लेती हैं, तो आपके स्किन और भी अधिक ग्लोइंग बन सकती है। इसके लिए आप हफ्ते में सिर्फ एक दिन अपने चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकती हैं। इस आर्टिकल में हम कुछ फेस स्क्रब के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आप आसानी से घर पर स्क्रब कर सकती हैं।

ओट्स और शहद फेस स्क्रब

ओट्स एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और दही त्वचा को शीतलता और चमक प्रदान करता है। यह स्क्त्रब तैलीय त्वचा के लिए विशेष रूप से लाभकारी है, क्योंकि यह अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। ओट्स और शहद फेस स्क्रब बनाने के लिए ओट्स को अच्छे से पीस लें ताकि यह पाउडर की तरह बन जाए। एक कटोरी में ओट्स पाउडर, शहद और दही को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से 5-10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

चीनी और नींबू स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने में आपके पैसे भी खर्च नहीं होंगे। इसके इस्तेमाल के लिए 2 बड़े चम्मच चीनी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल लेकर सभी चीजों को एक कटोरी में मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से रगड़े। कुछ देर बात चेहरे को ठंडे पानी से धोकर चेहरा साफ करें। ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है।

कॉफी और नारियल तेल स्क्रब

एजिंग की समस्या को दूर करने वाला है ये कॉफी वाला स्क्रब। इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच कॉफी पाउडर मंप एक बड़ा चम्मच दानेदार चीनी और एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल डालें और अच्छे से मिक्स कर अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक एक्सफोलिएट करें और धो लें।

गुलाब और शहद का स्क्रब

गुलाब और शहद का स्क्रब तैयार करने के लिए बाउल में 1 चम्मच गुलाब की सूखी हुई पंखुडियां लीजिए। अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। पेस्ट तैयार करके इससे 3 मिनट तक स्क्रब करें। सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धोएं और फर्क महसूस करें।

बेसन और हल्दी फेस स्क्रब

बेसन त्वचा को साफ और उज्ज्वल बनाता है, हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। गुलाब जल त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। यह स्क्रब संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है। इसके लिए एक कटोरी में बेसन, हल्दी और गुलाब जल को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

नमक और एलोवेरा स्क्रब

इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच नमक और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। फिर ठंडे पानी से धो लें। ये स्क्रब आपकी त्वचा को दमकाने के साथ उसे हाइड्रेट भी रखता है।

शहद बादाम स्क्रब

सेंसिटिव स्किन के लिए ये स्क्रब काफी लाभदायक होता है। इसे बनाने के लिए एक-चौथाई कप बादाम के आटे में चार बड़े चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच जोजोबा ऑयल और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें और मिक्स कर किसी डिब्बे में रखें। इससे आप अपने चेहरे को हफ्ते में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट जरूर करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker