बिहार सिपाही भर्तीः ट्रेनर समेत सॉल्वर गैंग के 4 मेंबर गिरफ्तार, बेरोजगार युवाओं के ऐसे करते ट्रैप

बिहार के कटिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी बन कर परीक्षा देने आये आरोपी चेतन कुमार यादव की निशानदेही पर तीन अन्य युवकों को गिरफ्तार किया गया है। सभी सॉल्वर गैंग से जुड़े है। वहीं चेतन की पहचान भागलपुर के सैंडिस कंपाउंड में कथित मंदार एकेडमी के फिजिकल ट्रेनर के रूप में हुई है। चेतन के साथ उसके तीन अन्य सहयोगी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उनकी पहचान बांका जिले के रजौन थाना क्षेत्र के जगरनाथपुर निवासी सागर कुमार, बौंसी थाना क्षेत्र के सिमडामोड़ निवासी अमित कुमार यादव और सहरसा के सदर थाना क्षेत्र के पटलाहा निवासी कृष्णा कुमार के रूप में हुई है।

एएसपी सह सदर एसडीपीओ अभिजीत कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के पास से एक लैपटॉप, चार मोबाइल, दो बाइक, एडमिट कार्ड, आधार कार्ड, फर्जी आई कार्ड, एक एटीएम, तीन ब्लैंक चेक, बैग और अन्य कागजात बरामद किये गये हैं। प्रतीत होता है कि गिरफ्तार सभी आरोपी सॉल्वर गैंग के सदस्य है। यह गैंग बिहार के विभिन्न जिलों में सिपाही के अलावा अन्य भर्ती परीक्षा में असली परीक्षार्थी के जगह पर दूसरे नकली व फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठाता था। एएसपी अभिजीत ने बताया कि एसपी के सूचना मिली थी कि हरिशंकर नायक स्कूल मिरचाईबाड़ी में दूसरे के नाम पर फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा है। फोटे मिलान नहीं होने पर आरोपी को गिरफ्तार कर सहायक थाना में पूछताछ हुई। इस क्रम में एक सिपाही को धक्का देकर आरोपी चेतन फरार हो गया। आरोपी मिरचाईबाड़ी स्थित एक जंगल में छिपकर बैठ गया। तीन थानों की टीम गिरफ्तारी के लिए लग गई। बाद में चारों ओर से घेरकर चेतन को गिरफ्तार कर लिया गया।

ट्रेनिंग के समय युवाओं को जाल में फंसाता था आरोपी

एएसपी ने बताया कि गिरफ्तार फर्जी परीक्षार्थी चेतन कुमार यादव मंदार एकेडमी में सेना और सिपाही भर्ती की परीक्षा में भाग लेने वाले युवाओं को अपने झांसे में लेता था। वहीं पर डील करता था और सिपाही भर्ती के अलावा अन्य परीक्षा में नकली परीक्षार्थी को भेजता था। इस बार स्वयं नकली परीक्षार्थी बनकर कटिहार सिपाही भर्ती में परीक्षा देने आ गया।

परीक्षार्थी से लाखों रुपये लेता है सॉल्वर गैंग

एएसपी ने बताया कि अनुसंधान में यह पता चला कि सॉल्वर गैंग के सदस्य सिपाही की परीक्षा पास करने के लिए असली छात्रों से लाखों रुपये लेते थे। आरोपियों से ब्लैंक चेक लेकर मनमाने तरीके से पैसा भरकर पैसा की निकासी बैंक से की जाती थी। पुलिस इस प्रकरण की जांच-पड़ताल में जुटी हुई है।

मोबाइल खंगालने पर तीन अन्य गिरफ्तार

फरार चेतन को गिरफ्तार करने के क्रम में बांका और सहरसा के तीन छात्र भी गिरफ्तार किए गए। इन लोगों का मोबाइल की जांच हुई तो पता चला कि तीनों आरोपियों का संपर्क चेतन से है। आरोपियों के मोबाइल में चेतन का नंबर दर्ज था। संदिग्ध और चेतन के मोबाइल खंगालने पर पता चला कि ये लोग विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर लिखित परीक्षा के दौरान दूसरे परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देने आये थे। पकड़े गये फर्जी परीक्षार्थी ने बताया कि सहरसा, बांका के तीनों आरोपी सॉल्वर गैंग के सदस्य है। पूछताछ में पता चला फर्जी परीक्षार्थी चेतन एक होटल में ठहरा हुआ था। वह बुलेट बाइक से कटिहार पहुंचा था। जिस होटल में टहरा हुआ था, उस कमरे की तलाशी लेने पर लॉकर के अंदर से अभिषेक कुमार के नाम का तीन ब्लैंक चेक भी बरामद हुए। आरोपी के पास से बीएपीएससी परीक्षा में उपयोग में लगाया गया एक फर्जी आईकार्ड भी था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker