उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का अपडेट…

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अपडेट सामने आया है। आईएमडी की ओर से आठ जिलों में भारी बारिश पर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद पुलिस-प्रशासन भी सतर्क हो गया है।  उत्तराखंड में 30 अगस्त को देहरादून समेत आठ जिलों में तेज बौछारों का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल में कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने एवं तीव्र से तीव्र बौछारों का अलर्ट रखा गया है। सभी जिलों को अलर्ट भेज दिया गया है।

देहरादून में रात में 70 एमएम बारिश, घटा तापमान

देहरादून में बुधवार रात को लगातार बारिश होने से रात का तापमान घट गया। दून में बुधवार रात को 70.9 एमएम बारिश हुई। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 21.4 डिग्री दर्ज किया गया। दून में अगस्त माह में 26 फीसदी ज्यादा 586.6 एमएम बारिश अभी तक हुई है।

हेमकुंड मार्ग पर उफनाया नाला, फंसे यात्री निकाले

चमोली जिले में जोशीमठ में भारी बारिश के कारण गुरुवार शाम करीब चार बजे हेमकुंड यात्रा मार्ग और फूलों की घाटी के अंदर बहने वाले दो नालो में उफान आ गया। जिस कारण तीर्थ यात्रियों समेत पर्यटकों को काफी परेशानियों का सामना करना पडा। 

अटलाकोटी पैदल मार्ग में भारी पानी आने की वजह से हेमकुंड की यात्रा कई देर बाधित रही। मूसलाधार बारिश के कारण हेमकुंड हिम सरोवर और पहाड़ी से आने वाले नाले ने अटलाकोटी में विकराल रूप लजे लिया लिया । पानी मूल गदेरे से बाहर पैदल मार्ग में भी बहने लगा। इससे यात्री वहीं फंस गए। 

अटलाकोटी में तैनात एसडीआरएफ ने हेमकुंड के दर्शन कर लौट रहे करीब सौ यात्रियों को पार करवाया। गोविन्दघाट थाना प्रभारी अमनदीप सिंह ने बताया कि हेमकुंड यात्रा मार्ग में अटलाकोटी और फूलों की घाटी में घोसा नाले में भी बरसात के कारण उफान आया था। सभी यात्री सुरक्षित हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker