सितंबर में परिवार के साथ घूमने का बना रहे है प्लान, तो इन जगहों की जरूर करें सैर…

अगर आप भी परिवार के साथ देश की कुछ बेहतरीन जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातें हैं जो आपको जाननी चाहिए। हम आपको ऐसी अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जी भर कर आनंद ले सकते हैं।

कसोल

जब हिमाचल प्रदेश घूमने की बात आती है तो कई लोग सबसे पहले शिमला, डलहौजी, कुल्लू-मनाली, धर्मशाला, स्पीति वैली या मैक्लोडगंज का नाम लेते हैं, लेकिन अगर आप में परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कसोल जरूर जाना चाहिए।हिमालय की खूबसूरत वादियों में बसा कसोल बेहद शांतिपूर्ण जगह है। ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़ और झीलें और झरने कसोल की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। कसोल की पहाड़ियों में आप बच्चों के साथ ट्रैकिंग, हाइकिंग और कैंपिंग का भी आनंद ले सकते हैं। कसोल में आप खीर गंगा ट्रेक, पार्वती नदी, मणिकरण साहिब और तोश गांव जैसी बेहतरीन जगहों का पता लगा सकते हैं।

श्रीनगर

जी नहीं, हम जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर की नहीं, बल्कि उत्तराखंड के पौडी गढ़वाल जिले में स्थित श्रीनगर की बात कर रहे हैं। हिमालय की गोद में स्थित यह जगह जम्मू-कश्मीर को भी टक्कर देती है।ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़, झीलें, झरने, घास के मैदान और मनमोहक दृश्य आपकी यात्रा को बढ़ा सकते हैं। है। कभी-कभी सुबह और शाम ठंडी होती है। श्रीनगर में, कीर्तिनगर, वैली व्यू पॉइंट, नूर, धारी देवी मंदिर और देवलगढ़ रोड जैसी बेहतरीन जगहों की खोज में परिवार के साथ समय बिताएं।

किशनगढ़

जब राजस्थान घूमने की बात आती है तो लगभग हर कोई जयपुर, जैसलमेर, उदयपुर या जोधपुर जैसी प्रसिद्ध जगहों का जिक्र करता है, लेकिन अगर वार के साथ यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप किशनगढ़ पहुंच सकते हैं।किशनगढ़ की सुंदरता इतनी लोकप्रिय है कि इसे राजस्थान का गोवा शहर कहा जाता है। किशनगढ़ को मार्बल सिटी के नाम से जाना जाता है। यहां स्थित डंपिंग यार्ड अपने नीले पानी और सफेद रेत के लिए दुनिया भर में मशहूर है। किशनगढ़ डंपिंग यार्ड को राजस्थान का मिनी गोवा भी कहा जाता है। कई लोग इसे राजस्थान का मालदीव भी कहते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker