MP की इन शानदार जगहों पर घूमने की प्लानिंग, मिलेगा अनोखा अनुभव

मध्य प्रदेश देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। देश के मध्य में स्थित होने के कारण इस प्रमुख प्रान्त को भारत का हृदय भी कहा जाता है। मध्य प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य है, जहां हर दिन हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक घूमने पहुंचते हैं।

यहां कई ऐतिहासिक और अद्भुत जगहें हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। मध्य प्रदेश में स्थित रीवा भी एक ऐसी जगह है जो बारिश के मौसम में पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है। इस आर्टिकल में हम आपको रीवा की कुछ अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप बारिश खत्म होते ही जा सकते हैं।

पुरवा झरना

मध्य प्रदेश के रीवा में जब किसी शानदार और अद्भुत जगह पर घूमने की बात आती है तो हजारों पर्यटक सबसे पहले पूर्वा वॉटरफॉल का रुख करते हैं। खासकर, मानसून में यहां रोजाना हजारों पर्यटक मौज-मस्ती और मौज-मस्ती करने आते हैं। पूर्वा जलप्रपात में 230 फीट की ऊंचाई से जब पानी जमीन पर गिरता है तो आसपास का दृश्य बेहद सुंदर और मनमोहक होता है। इस झरने के आसपास की हरियाली भी पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां स्थित छोटी-छोटी चट्टानों के बीच ट्रैकिंग और हाइकिंग का आनंद लिया जा सकता है। आप यहां यादगार फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

रानी तालाब

रीवा में स्थित रानी तालाब अपनी खूबसूरती के साथ-साथ ऐतिहासिक कारणों से भी पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है। इसे राज्य के सबसे पुराने तालाबों में से एक कहा जाता है। कथा के अनुसार, दिवाली जैसे विशेष त्योहारों के अवसर पर तालाब के किनारे दीपक जलाए जाते हैं। रानी तालाब के पास एक काली मंदिर भी है, जिसे मनोकामना पूरी करने वाला मंदिर माना जाता है। कई पर्यटक इस झील के किनारे आराम करने के लिए पहुंचते हैं। मानसून में इस झील की सुंदरता अपने चरम पर होती है। बारिश के मौके पर यहां कई प्रवासी पक्षी भी देखे जा सकते हैं (देवलसारी की खूबसूरती चौंधिया सकती है)

सफेद बाघों को न चूकें

रीवा के खूबसूरत और ऐतिहासिक स्थानों में से, सफेद बाघ को देखना भी नहीं भूलना चाहिए। रीवा में स्थित मुकुंदपुर को जंगलों का घर माना जाता है, जो कई चीजों के लिए मशहूर है। मुकुंदपुर के जंगलों को सफेद बाघों का घर माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह देश का एकमात्र स्थान है जहां सफेद बाघों को करीब से देखा जा सकता है। तो यहां व्हाइट टाइगर सफारी का आनंद लेना न भूलें। मुकुंदपुर के जंगल प्रकृति प्रेमियों के लिए भी स्वर्ग माने जाते हैं।

रीवा किला

रीवा की खूबसूरती के साथ-साथ अगर आप रीवा के इतिहास को करीब से देखना चाहते हैं तो आपको रीवा किले का दौरा करना चाहिए। इस भव्य किले का निर्माण 13वीं शताब्दी में बाघेल राजपूतों द्वारा कराया गया था। इसके बाद 17वीं शताब्दी में मुगल बादशाह औरंगजेब ने किले का विस्तार किया। रीवा किला पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जिसके कारण यहां हर समय पर्यटक आते रहते हैं। इस किले के किनारे दो नदियाँ भी बहती हैं, जो किले की सुंदरता को बढ़ाती हैं। आपको बता दें कि इस किले को हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है। इस किले के अंदर एक मस्जिद भी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker