फ्लैट लिस्टिंग के बाद ओला इलेक्ट्रिक पर टूटे निवेशक, 18% तक चढ़ा स्टॉक

आज शेयर बाजार में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric IPO) के आईपीओ की लिस्टिंग हुई है। स्टॉक मार्केट के दोनों एक्सचेंज यानी बीएसई और एनएसई पर कंपनी का आईपीओ फ्लैट लिस्ट हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आईपीओ 75.99 रुपये और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 76 रुपये पर लिस्ट हुआ।

लिस्टिंग के दौरान कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Ola Electric M-Cap) 36,742.21 करोड़ रुपये रहा।

18 फीसदी चढ़ा शेयर

सुबह 9.15 बजे ओला के शेयर फ्लैट लिस्ट हुए थे। लेकिन, लिस्टिंग के बाद निवेशकों की कंपनी के शेयर में दिलचस्पी बढ़ी। लिस्टिंग के बाद 15 मिनट में ही शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली। खबर लिखते वक्त कंपनी के शेयर 18 फीसदी से ज्यादा चढ़ गए थे।  

4.27 गुना सब्सक्राइब हुआ आईपीओ

ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ 2 अगस्त से 6 अगस्त तक खुला था। यह आईपीओ कुल 4.27 गुना सब्सक्राइब हुआ है। आज कंपनी के शेयर ‘बी’ ग्रुप के सिक्योरिटीज़ में लिस्ट हुए हैं। कंपनी ने एंकर निवेशकों से 2763.03 करोड़ रुपये जुटाए थे। वहीं ओला आईपीओ का प्राइस बैंड 72-76 रुपये/शेयर था।

आपको बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक देश की पहली टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है, जिसने शेयर मार्केट में कदम रखा है।

आईपीओ का इस्तेमाल

कंपनी ने खुद बताया कि आईपीओ के जरिये जुटाए राशि का इस्तेमाल गीगाफैक्टरी के विस्तार के लिए किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी रिसर्च एंड डेवलप यूनिट पर भी खर्च करेगी।

ओला इलेक्ट्रिक का हेड ऑफिस बंग्लुरू में है। ओला इलेक्ट्रिक की शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी। इस कंपनी को भाविश अग्रवाल ने शुरू किया था। कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए बैटरी पैक, मोटर और वाहन फ्रेम जैसे इक्यूपमेंट्स भी बनाती है। यह सभी उपकरण ओला फ्यूचर फैक्ट्री में बनते हैं।

माना जा रहा है कि कंपनी 15 अगस्त 2024 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्‍च करेगी। इसके अलावा कंपनी जल्द ही मार्केट में थ्री-व्‍हीलर लाएगी। ओला ने कहा है कि वो अगले 6 महीने में इलेक्‍ट्रिक ऑटो लॉन्च करेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker