पार्टनर के साथ जरूर घूमें गाजियाबाद की इन खूबसूरत जगहों पर, वापस आने का नहीं करेगा मन

जब उत्तर प्रदेश घूमने की बात आती है तो लोग अक्सर कानपुर, बनारस और वाराणसी जैसी जगहों का जिक्र करते हैं। लेकिन इन शहरों के अलावा भी उत्तर प्रदेश में कई ऐसी जगहें हैं, जो आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेंगी।

इनमें से एक है गाजियाबाद. यह नई दिल्ली से लगभग 19 किमी पूर्व में है।राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली से निकटता के कारण इसे ‘यूपी का प्रवेश द्वार’ के रूप में जाना जाता है। शहर का नाम इसके संस्थापक गाजी-उद-दीन के नाम पर पड़ा है, जिन्होंने पहले इसका नाम गाजीउद्दीननगर रखा और बाद में इसका नाम गाजियाबाद रखा।गाजियाबाद में घूमने के लिए कई आकर्षण और पर्यटन स्थल हैं। यहां आप इस्कॉन मंदिर और लक्ष्मीनारायण मंदिर से लेकर कई मॉल आदि में जा सकते हैं और शॉपिंग का मजा ले सकते हैं। बच्चों के साथ घूमने के लिए कई जगहें हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको गाजियाबाद में घूमने लायक कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं-

इस्कॉन मंदिर

हरे कृष्णा रोड पर इस्कॉन चौक पर स्थित, इस्कॉन मंदिर गाजियाबाद प्रसिद्ध कृष्ण-भक्त इस्कॉन समुदाय का मंदिर है और इसका दौरा करना अपने आप में एक आनंद है। खासतौर पर कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार के दौरान इस मंदिर में दूर-दूर से लोग आते हैं। मंदिर में भगवान कृष्ण और उनके जीवन को दर्शाती विभिन्न मूर्तियां हैं। निरंतर कृष्ण गीतों और भजनों के साथ, मंदिर गोवर्धन पूजा जैसे नियमित अनुष्ठान करता है।

शिप्रा मॉल

अगर आप गाजियाबाद में खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं तो शिप्रा मॉल जाना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह इंदिरापुरम में स्थित है और इसमें बच्चों और वयस्कों के लिए कई लक्जरी ब्रांड स्टोर, फूड कोर्ट और मनोरंजन विकल्प हैं। कपड़ों की दुकानों के अलावा, यहां आप जूते के ब्रांड, सुपरमार्केट, घड़ियां और फर्नीचर की दुकानें भी पा सकते हैं।

शहर का जंगल

अगर आप बच्चों के साथ वीकेंड पर पिकनिक स्पॉट की तलाश में हैं तो आपको सिटी फॉरेस्ट जाना चाहिए। करहेड़ा, राज नगर एक्सटेंशन में स्थित सिटी फॉरेस्ट 175 एकड़ में फैला एक शानदार पार्क है। सिटी फ़ॉरेस्ट में दो झीलें हैं। पार्क में हिरण पार्क, बांस पार्क, सैर के लिए घुड़सवारी सुविधाएं और जिप्सी या जीप पर्यटन शामिल हैं। बच्चों के खेल के मैदान के अलावा, पार्क में अन्य गतिविधियाँ भी हैं, जिनमें टॉय ट्रेन की सवारी और कभी-कभी ऊँट की सवारी भी शामिल है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker