सिर्फ चेहरा ही नहीं पाँव भी दिखने चाहिए खूबसूरत, लें इन टिप्स की मदद

पैरों की खूबसूरती कई कारणों से खराब होती हैं। कई बार तो उनमें इन्फेक्शन भी होने लगता है, डल स्किन, टैनिंग, चप्पल के काटने के निशान, पैरों का दर्द, थकान, एड़ियों का दुखना और दरारें पड़ना ये सब कुछ न सिर्फ आपको तकलीफ देता है बल्कि इसके कारण आपके पैरों की खूबसूरती भी कम होती जाती है। अगर देखा जाए तो फुट टिशू शरीर का पूरा भार उठाते हैं और साथ ही साथ इनका ख्याल रखने के मामले में हम पीछे हो जाते हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट में पैरों का नंबर शायद सबसे बाद में आता है और कई बार तो आता भी नहीं। ज्यादातर महिलाओं का फोकस सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में होता है। लेकिन यह भी सच है कि पैर अगर गंदे या रूखे होते हैं, तो उन्हें दिखाने में बड़ी ही शर्मिंदगी महसूस होती है। इसके लिए महिलाएं या तो पार्लर जाकर पेडिक्योर करवाती हैं या मार्केट में बिक रहे कई तरह के महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, हालांकि इतनी कोशिशों के बावजूद उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। पैरों को साफ, सुंदर और कोमल बनाने के लिए आप घर पर किन आसान तरीकों को अपना सकती हैं, आज हम आपको यहां इसी बारे में बता रहे हैं।

शहद का करें इस्तेमाल

स्किन पर शहद का यूज़ किया जाता है। शहद ड्राई स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। स्किन पर शहद लगाने से यह ग्लोइंग हो सकती है। ऐसे में पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। सबसे पहले पैरों को धो लें। अब शहद से अपने पैरों की मसाज करें। पैरों में शहद लगाने से यह मुलायम हो जाएंगे।

मॉइस्चराइज करें

पैरों को दिन में दो से तीन बार माइश्चराइज करें। दरअसल, मानसून में पैरों की स्किन भी शुष्क होने लगती है। खासतौर से हील एरिया यानि एड़ियों में ड्राईनेस के कारण क्रैक आने लगते हैं। जो पैरों की खूबसूरती को भी बिगाड़ते हैं और कई बार चलने फिरने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप पैरों पर क्रीम अप्लाई करेंगे, तो पैरों की स्किन सॉफ्ट रहेगी और आपको अपने पैरों को मोज़ो में छुपाने की ज़रूरत नहीं पडेगी। इसके लिए पैरों पर आप कोई भी फुट क्रीम अप्लाई कर सकते हैं।

इनग्रोन नेल फंगस का इलाज

नाखूनों में फंगस लगने की समस्या का सामना कई लोगों को करना पड़ता है और इसे ठीक करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर आप इसे घरेलू तरीकों से ठीक करना चाहते हैं तो आप ये टिप्स अपना सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर उसमें पैर डालकर बैठ सकते हैं। इसमें 20-30 मिनट तक पैर डालकर बैठे रहें और फिर टॉवल की मदद से पैरों को सुखाएं। इससे फंगस में काफी आराम मिलेगा।

घर पर लें पार्लर जैसा फील

फुट केयर के दौरान पार्लर जैसा फील लेने और कंप्लीट रिलैक्सेशन के लिए इन स्टेप्स को अपनाएं। सबसे पहले एक टब में गर्म पानी डालें। अब इस गर्म पानी में बॉडी वॉश या माइल्ड शैंपू डाले। इसके बाद 1 से 2 चम्मच नमक डालें। कुछ फूलों की पत्तियां मिलाएं। यदि घर पर असेंशियल ऑइल हो तो इसकी कुछ बूंदें डालें।

कॉफी स्क्रब

पैरों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर लीजिए और उसमें 1 बड़ा चम्मच नमक डालकर मिला लें। इसके बाद इसमें 3 चम्मच शहद और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें। अब तैयार होममेड स्क्रब के जरिए अपने पैरों की त्वचा को अच्छी तरीके से स्क्रब करें। जब ये पूरा हो जाए तो किसी तेल के माध्यम से पैरों की मसाज करना आपको कई फायदे दे सकता है।

एक्सफोलिएशन जरूरी

पैरों की स्किन केा एक्ससफोलिएट करने के लिए आप 1 चम्मच शक्कर में 1/2 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और इन्हें मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इससे पैरों की अच्छे से मसाज करें। डेड स्किन गायब हो जाएंगे।

फुटवियर पहनने के बाद करें ये काम

वहीं फुटवियर की वजह से भी पैरों की त्वचा पर असर पड़ता है। ऐसे में ज्यादा देर तक जूते न पहनें साथ ही टाइट चप्पल भी न पहने। वहीं फुटवियर पहनने के बाद पैरों को अच्छो तरह से धोएं और उन्हें मॉइश्चराइज करें।

केला आएगा काम

केला न केवल हेल्थ बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। केला में मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में आप इस फल का इस्तेमाल स्किन पर कर सकते हैं। केले के छिलके से पैरों को मसाज करने से फायदा होगा। इसके अलावा, केले को मैश करके भी पैरों पर लगा सकते हैं।

दूध से बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती

दूध का इस्तेमाल क्लींजिंग के लिए किया जा सकता है। पैरों को साफ और चमकदार बनाने के लिए गुनगुने पानी में दूध मिलाएं और इसमें अपने पैरों को भिगोकर रखें। दूध से पैर साफ हो जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker