मॉनसून ने बदली दिशा, उत्तर भारत में भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का हाल

मॉनसून की ट्रफ सक्रिय है और समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में है। इसके अगले 4-5 दिनों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं, झारखंड और आसपास के इलाकों में निचले और मध्य क्षोभमंडलीय स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण की ओर ऊंचाई के साथ झुक रहा है। साथ ही समुद्र तल पर ट्रफ अब दक्षिण गुजरात से केरल तट तक चलती है।

इनके कारण अगले 5 दिनों के दौरान देश के कई राज्यों में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि एक से तीन अगस्त के दौरान मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश के आसार हैं। 

आईएमडी के मुताबिक, इस दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में यापक वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा है कि एक अगस्त तक उत्तराखंड में भी अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 31 जुलाई और एक अगस्त को और जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में एक अगस्त को बारिश के आसार बन रहे हैं।

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो यहां हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। एक अगस्त तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

वहीं, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर दो अगस्त तक भारी वर्षा होने की संभावना है। 31 जुलाई से दो अगस्त के बीच पश्चिम बंगाल के में भी भारी बारिश हो सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker