आसमान में दिखा अद्भुत नज़ारा, जैसे नाच रही हो हरे रंग की रोशनी, देंखे वीडियो…

प्रकृति से न कुछ खूबसूरत है और न ही हो सकता है. आसमान में दिखने वाली अद्भुत तस्वीरें कई बार लोगों को चौंका जाती हैं. ऐसी ही प्राकृतिक घटना को ऑरोरा (Aurora) कहते हैं. आपने लाइट के इस अनोखे डांस को देखा होगा या शायद नहीं, जो मुख्य रूप से ध्रुवों पर दिखाई देती है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की बदौलत, अब आप देख सकते हैं कि अंतरिक्ष से देखने पर यह रात में कैसा दिखता है. Instagram पर शेयर किए गए एक खास वीडियो में हरे रंग के ऑरोरा का डांस देखा जा सकता है.

इस घटना की सुंदरता का वर्णन करने के लिए ISS ने लिखा, “प्रकृति की आतिशबाजी” और कहा कि वीडियो तब लिया गया था जब अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी से लगभग 250 मील ऊपर उड़ रहा था.

ISS ने लिखा, “ये शानदार प्रकाश शो तब होते हैं जब सूर्य से आवेशित कण पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर से टकराते हैं. इसका परिणाम चमकते हुए ऑरोरा होते हैं जो लगातार घूमते रहते हैं, जिससे बैंड की एक सरणी बनती है जो मुड़ती, घूमती और लहरदार होती है.”

उन्होंने कहा, “जबकि अक्सर उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध के पास जमीन से देखा जाता है, परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला का अनूठा सुविधाजनक स्थान निचली पृथ्वी की कक्षा के कर्मचारियों को रंगीन तमाशे के लिए अग्रिम पंक्ति की सीट देता है.”

यहां देखें शानदार वीडियो:

शेयर किए जाने के बाद से इस वीडियो को करीब 5 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. इसके अलावा, इसे करीब 36,000 लाइक भी मिल चुके हैं. एक इंस्टाग्राम यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, “ये नजारे कभी पुराने नहीं होते.” दूसरे ने लिखा, “वास्तव में प्रकृति में देखने लायक सबसे खूबसूरत, चौंका देने वाला है ये.” एक ने लिखा, “जादुई रोशनी जो आपको सुंदरता की दुनिया में आमंत्रित करती है.”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker