MP: मॉनसून में बारिश पर अलर्ट, जानिए मौसम विभाग का अपडेट…

मध्य प्रदेश में मॉनसून की एंट्री होने के साथ ही झमाझम बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। एमपी की राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है।

दूसरी ओर, एमपी मौसम पर बड़ा अपडेट भी सामने आया है। आईएमडी की ओर से भारी बारिश के साथ आंधी और तेज हवाएं चलने का अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग की बात मानें तो अगले 72 घंटों तक भारी बारिश की संभावना है। 

मौसम की चेतावनी के बाद लोगों से अपील है कि बरसाती मौसम के दौरान वह सतर्क रहें। कई शहरों में लगातार हो रही बारिश की वजह से जलभराव की समस्या भी उत्पन्न हो गई है। सड़कों पर बरसाती पानी जमा होने के साथ ही कॉलोनियों में जलभराव से लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। 

मध्य प्रदेश का मौसम पूर्वानुमान

मध्य प्रदेश में मॉनसूनी बरसात का दौर जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात मानें तो अगले 72 घंटों तक बारिश का दौर जारी रहेगा।  प्रदेश में अगले 72 घंटे में भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर,  जबलपुर आदि संभागों के 25 से अधिक जिलों में बारिश होगी। जबकि, कुछ जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। 

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान में गुना, ग्वालियर, अशोकनगर, भिंड, मुरैना, सागर, दमोह, पन्ना, उज्जैन, शाजापुर, जबलपुर, रतलाम, सिवनी, छिंडवाड़ा आदि जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि एक चक्रवात बना हुआ है, जिसकी वजह से मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। 

सड़कों पर जलभराव और घरों में घुसा बरसाती पानी

मध्य प्रदेश के कई शहरों में बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है तो दूसरी ओर, लोगों की मुसीबतें भी बढ़ीं हैं। बारिश के बाद सड़कों पर बरसाती पानी के इकट्ठा होने से ट्रैफिक जाम की समस्या से यात्रियों को रूबरू होना पड़ा।

तो दूसरी ओर, कई कॉलोनियों में जलभराव की वजह से बरसाती पानी घरों और दुकानों के अंदर घुस गया। घरों और दुकानों में बरसाती पानी के घुसने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। बिजली कटौती से लोगों की मुश्किलें भी दोगुनी हो गईं थीं।

बारिश के अलर्ट के बाद रहें सतर्क 

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए बारिश पर अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों को मॉनसून सीजन में बारिश के दौरान सतर्क रहना होगा। खासतौर नदियों के आसपास जाने से परहेज करने की अपील की गई है। मौसम विभाग की ओर से आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही तेज आंधी चलने का भी अलर्ट जारी किया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker