मानसून में करने जा रहे हैं ट्रेकिंग, तो इन बातों का रखें जरुर रखें ध्यान…

घूमना फिरना किसे पसंद नहीं होता, इसलिए समय मिलते ही ज्यादातर लोग कहीं घूमने या अपनी मनपसंद जगह घूमने निकल पड़ते हैं। घूमने के साथ-साथ कुछ लोगों को एडवेंचर करना भी पसंद होता है।

इसके लिए वो अपनी मनपसंद जगह पर जाना पसंद करते हैं।एडवेंचर एक्टिविटीज में कई लोग रिवर राफ्टिंग, स्काईडाइविंग, पैराग्लाइडिंग, हाइकिंग और रॉक क्लाइंबिंग के लिए पहाड़ों पर जाते हैं। लेकिन पहाड़ जितने खूबसूरत दिखते हैं, उतने ही खतरनाक भी होते हैं। पहाड़ की खूबसूरत वादियों में घूमना हर कोई चाहता है, लेकिन यहां की एक छोटी सी गलती या अनदेखी आपको काफी भारी पड़ सकती है। वहीं, पहाड़ों पर घूमने निकलने से पहले मौसम का पता लगाना जरूरी है। वहीं, क्योंकि यहां मौसम अक्सर बदलता रहता है, इसलिए यहां जाने से पहले पूरी तैयारी जरूर कर लें। इसके लिए आप इस लेख की मदद ले सकते हैं।

जब पहाड़ों में एडवेंचर एक्टिविटीज की बात आती है, तो लोग सबसे पहले ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं। ट्रैकिंग करना बेहद मजेदार अनुभव होता है, लेकिन इसके लिए मौसम का ध्यान रखना जरूरी होता है। अगर आप मानसून में ट्रैकिंग के लिए जा रहे हैं, तो इसके लिए आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। अगर आप मानसून में ट्रैकिंग पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स जरूर ध्यान में रखने चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में।

1. ट्रैकिंग के लिए सही जगह चुनें

अगर आप मानसून में ट्रैकिंग पर जाने वाले हैं तो सबसे पहले सही जगह चुनें। इस मौसम में ऊंचे पहाड़ों पर ट्रैकिंग पर जाने का प्लान न बनाएं। इससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। मानसून में ट्रैकिंग के लिए आप समतल जगह चुन सकते हैं। इसके अलावा ऐसी जगहों पर ट्रैकिंग पर जाने का जोखिम न लें जहां बाढ़ या भूस्खलन का खतरा हो।

2. अकेले ट्रैकिंग पर न जाएं

ट्रेकिंग जितना खूबसूरत अनुभव है उतना ही खतरनाक भी है, इसलिए मानसून में अकेले ट्रैकिंग पर जाने की गलती न करें। ग्रुप के साथ ट्रैकिंग पर जाने से आपको मजा भी आएगा और मुसीबत के समय आपको मदद भी मिलेगी। इसके अलावा आपके दोस्त आपकी ट्रैकिंग के दौरान आपका मार्गदर्शन भी कर सकते हैं।

3. वाटरप्रूफ बैग साथ रखें

अगर आप मानसून में ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो अपने साथ वाटरप्रूफ बैग ले जाना न भूलें। अगर आप इसके बिना ट्रैकिंग पर जाते हैं तो आपका सारा सामान खराब हो सकता है। वहीं अगर आपके पास वाटरप्रूफ बैग नहीं है तो आप प्लास्टिक से कवर किया हुआ अपना सामान्य बैग भी ले जा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker