रॉक क्लाइंब करने के लिए भारत की इन जगहों को जरूर करें एक्स्प्लोर

रॉक क्लाइंबिंग कई लोगों को पसंद होता है. जिसमें ऊंची-ऊंची चट्टानों पर चढ़ना होता है. यह खेल न सिर्फ मजेदार है, बल्कि इसमें शरीर और मन की ताकत भी आजमाई जाती है.

अगर आपको रॉक क्लाइंब करना पसंद है और आप भारत में हैं, तो आपके लिए बहुत सारी बेहतरीन जगहें हैं. भारत में कई ऐसे स्थान हैं जहां आप रॉक क्लाइंबिंग का मजा ले सकते हैं और अपनी छुट्टियों को इंजॉय कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन खास जगहों के बारे.

सर पास

हिमाचल प्रदेश की पार्वती वैली में स्थित सर पास ट्रेक देश में रॉक क्लाइंबिंग के लिए एक शानदार जगह है. गर्मियों में यहां कई देशी और विदेशी पर्यटक रॉक क्लाइंबिंग करने आते हैं. उनके लिए ऊंची चट्टानों और टीलों पर चढ़ना एक मनोरंजक गतिविधि है. सर पास ट्रेक केवल रॉक क्लाइंबिंग ही नहीं बल्कि ट्रेकिंग के लिए भी बहुत लोकप्रिय है. इस खूबसूरत वैली में बाइकर्स भी अपने साहसिक खेलों का आनंद लेते हैं.

मियर वैली

मियर वैली बहुत ही सुंदर जगह है. यहां ऊंचे पहाड़, हरे मैदान और झरने हैं. यह जगह जन्नत जैसी लगती है. मियर वैली में लोग बहुत सारी मजेदार एक्टिवटी करते हैं. जैसे चट्टानों पर चढ़ना, ट्रेकिंग करना, पहाड़ों पर चलना और बर्फ पर साइकिल चलाना. गर्मियों में ज्यादा लोग यहां चट्टानों पर चढ़ने आते हैं. क्योंकि यह बहुत मजेदार होता है.मियर वैली की खूबसूरत प्रकृति और रोमांचक एक्टिवटी इसे एक खास जगह बनाती हैं.

बैंडल, उत्तराखंड

उत्तराखंड के बैंडल क्षेत्र में स्थित इस जगह को रॉक क्लाइंबिंग के लिए जाना जाता है. यहां की चट्टानें और प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेंगी. यह जगह खासतौर पर उन लोगों के लिए अच्छी है जो एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाना चाहते हैं.

मालशेज घाट

मालशेज घाट महाराष्ट्र में एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. यह पहाड़ों के बीच है. यहां की प्रकृति बहुत सुंदर है. हर दिन बहुत सारे लोग यहां घूमने आते हैं. बरसात के मौसम में यह और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है. मालशेज घाट सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि मजेदार एक्टिवटी के लिए भी मशहूर है. लोग यहां चट्टानों पर चढ़ने, ट्रेकिंग करने, पहाड़ों पर चलने और पैराग्लाइडिंग करने आते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker