मानसून के मौसम में मुंबई के करीब इन जगहों को करें एक्स्प्लोर

जब मुंबई से मॉनसून वीकेंड गेटवे की बात आती है, तो आप पसंद के लिए खराब हो जाते हैं क्योंकि विकल्पों की कोई कमी नहीं है। शहर से लगभग 80 किमी की ड्राइव पर, आप लोनावाला पहुंचेंगे, जहां आप वास्तव में पहाड़ियों पर आराम करते हुए सुंदर बादलों को देख सकते हैं जो आपको कभी भी भीगने के लिए इंतजार कर रहे हैं।ये उस तरह के मानसून के अनुभव हैं जिनके लिए हम सभी जीते हैं और यात्रा करते हैं!

राजमाची

मुंबई और राजमाची के बीच की दूरी लगभग 300 किमी है, जो अच्छी तरह से जुड़े हुए राजमार्गों के कारण लगभग 6 घंटे में आसानी से तय की जा सकती है। यह अद्भुत दृश्यों के साथ एक बहुत लंबी ड्राइव है! राजमाची एडवेंचर और नेचर लवर्स के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यह स्थान सह्याद्री पर्वत में स्थित है और मानसून ट्रेकर्स के लिए आदर्श बीहड़ इलाके से घिरा हुआ है। यहां का राजमाची और श्रीवर्धन किला काफी प्रसिद्ध है। अपना कैमरा और रेनकोट ले जाना न भूलें।

पंचगनी

महाराष्ट्र में एक बहुत पसंदीदा हिल स्टेशन, पंचगनी मुंबई से लगभग 244 किमी दूर है और यहां 5 घंटे से भी कम समय में पहुंचा जा सकता है। हिल स्टेशन सह्याद्रि की पांच पहाड़ियों के बीच स्थित है, और यह एशिया के सबसे लंबे पर्वतीय पठारों में से एक है, टेबल लैंड। बारिश इस पहले से ही खूबसूरत हिल स्टेशन की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। यहां देखने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण स्थान सिडनी और पारसी बिंदु हैं।

माथेरान

यह जगह इतनी खूबसूरत है कि यात्री इसकी सुंदरता की कसम खाते हैं! महाराष्ट्र और भारत में सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में गिना जाता है, यह एक जरूरी मॉनसून गंतव्य है। 2625 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन शांति, प्रकृति और एकांत का स्थान है। एक बार यहां आने के बाद, आपका शहर की अराजकता में वापस जाने का मन नहीं करेगा। इको पॉइंट और चार्लोट झील यहाँ के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं।

लोनावाला

आपको पता चल जाएगा कि आप लोनावाला में प्रवेश कर चुके हैं, जब आप देखते हैं कि सुंदर बादल इतने नीचे और इतने करीब लटके हुए हैं कि आप लगभग पहुंच सकते हैं और अपनी जेब को स्कूप से भर सकते हैं! बरसात के दिनों में ये छोटी-छोटी चीजें कितनी खुशियां ला सकती हैं। इस क्षेत्र में पीक सीजन के दौरान भारी से सामान्य वर्षा होती है, जो हिल स्टेशन को स्वर्ग की एक छोटी भूमि में बदल देती है।

कोलाडो

महाराष्ट्र में एक खूबसूरत और ऑफबीट गंतव्य, कोलाड मुंबई से केवल 115 किमी दूर है। यह स्थान कुंडलिका नदी के तट पर स्थित है और एक आदर्श साहसिक स्थान बनाता है क्योंकि कोई भी रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग, ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा में शामिल हो सकता है। मानसून के दौरान शहर के शोर से दूर होने के लिए यह सबसे अलग और शांतिपूर्ण जगहों में से एक है।

खंडाला

मुंबई से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर, खंडाला मुंबईकरों के लिए सबसे अच्छा मानसून सप्ताहांत भगदड़ है। यह वह जगह है जहां मानसून का बहुत जादू होता है। झीलें पानी से भर जाती हैं और जंगल धुल जाते हैं, जिससे यह एक यादगार मानसून की छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है।

इगतपुरी

मुंबई से एक और प्रमुख मानसून-परिपूर्ण सप्ताहांत पलायन, इगतपुरी शहर से केवल 120 किमी की ड्राइव दूर है। यह महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और मुंबई से एक आदर्श ‘मानसून लॉन्ग ड्राइव’ गंतव्य बनाता है। रास्ते में, आप जवाहर को पार करेंगे, जो एक और बहुत छोटा हिल स्टेशन है। आप जवाहर में रात भर रुक सकते हैं और अगले दिन इगतपुरी के लिए रवाना हो सकते हैं। यहां की हरियाली, नजारा और शांतिपूर्ण माहौल अतुलनीय है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker