एनर्जी ट्रांजिशन प्रोजेक्ट में 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा अदाणी ग्रुप

गौतम अदाणी ने ग्रीन एनर्जी प्रोडक्शन के लिए अहम फैसला लिया। उन्होंने बताया कि अदाणी ग्रुप एनर्जी ट्रांजिशन प्रोजेक्ट और मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी के लिए 100 बिलियन अमरीकी डॉलर (लगभग 835 करोड़ रुपये) से अधिक का निवेश करेगा।

गौतम अदाणी ने यह भी बताया कि अदाणी ग्रुप सूरज की रोशनी से बिजली का उत्पादन करने के लिए सौर पार्क और पवन फार्म बनाने के अलावा, ग्रीन हाइड्रोजन,पवन ऊर्जा टरबाइन और सौर पैनल बनाने के लिए इलेक्ट्रोलाइज़र बनाने के लिए प्रमुख सुविधाओं का निर्माण कर रहा है।

ग्रीन हाइड्रोजन को लेकर अदाणी ने कहा कि यह स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित इलेक्ट्रोलाइज़र की मदद से पानी से हाइड्रोजन को विभाजित करके बनाया जाता है। इसेउद्योग के साथ-साथ परिवहन के लिए डीकार्बोनाइजिंग के लिए एक संभावित रामबाण उपाय के रूप में देखा जाता है।

क्रिसिल (Crisil) के ‘Infrastructure – the Catalyst for India’s Future’ कार्यक्रम में गौतम अदाणी शामिल थे। इस कार्यक्रम में ने कहा कि एनर्जी ट्रांजिशन और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रिलियन-डॉलर के अवसर हैं जो भारत को स्थानीय और वैश्विक स्तर पर बदल देंगे।

अदाणी ने कहा

अगले दशक में हम ऊर्जा परिवर्तन के क्षेत्र में 100 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश करेंगे और अपनी एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा मूल्य श्रृंखला का और विस्तार करेंगे, जो आज पहले से ही हरित ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक हर प्रमुख घटक के विनिर्माण तक फैली हुई है।

इसके आगे कहा कि अदाणी ग्रुप दुनिया का सबसे कम महंगा हरित इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करना चाहता है जो कई क्षेत्रों के लिए फीडस्टॉक बन जाएगा जिन्हें स्थिरता जनादेश को पूरा करना होगा।

इसके लिए अदाणी ग्रुप पहले से कच्छ जिले (गुजरात में) के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा एकल-साइट नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बना रहे हैं। केवल इस एकल स्थान से 30 गीगावॉट बिजली पैदा होगी, जिससे कुल नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता 50 गीगावॉट तक होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker