दिनभर चश्मा लगाने से पड़ गए हैं नाक और आंख पर निशान, इन उपायों से करें इन्हें दूर

जिनकी आंखों पर पावर का चश्मा लगा होता है उनकी सबसे बड़ी समस्या यह होती है उन्हें हमेशा चश्मा पहने रहना पड़ता है। आजकल के दौर में तो जो लोग टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल का ज्यादा उपयोग करते हैं, वे भी चश्मा लगाना पसंद करते हैं। लेकिन इस चश्मे की वजह से नाक और आंख पर निशान पड़ जाते हैं। अगर आप रोज चश्मा लगाते हैं तो आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल और नाक पर निशान पड़ना बहुत ही आम बात है। आप जैसे ही चश्मा उतारते हैं तो यह निशान आपके चेहरे की खूबसूरती को ही नष्ट कर देते हैं जो किसी को भी पसंद नहीं आता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से इन निशानों को दूर करते हुए चेहरे को सुंदर बनाया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

एलोवेरा

एलोवेरा की पत्ती को बीच से काट लें और उसके गूदे का पेस्ट बना लें। अब इसके पेस्ट को नाक पर बने हुए निशान पर लगाएं और हल्के हाथों मसाज करें। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुण पाए जाने के कारण यह नाक पर बनने वाले निशान को कुछ दिनों में गायब कर देगा।

संतरे का रस

संतरे के रस में विटामिन सी होता है जो स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए संतरे के रस लें या फिर संतरे के छिलके को भी पीसकर निशान वाली जगह पर लगाएं। इसे पद्रंह मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

खीरा

एक ताजा खीरा भी नाक और आंख से चश्मे के धब्बे हटाने में कारगर है। खीरे को मोटे स्लाइस में काटें कुछ देर उन्हें फ्रिज में ठंडा करें और फिर इन्हें बाहर निकाल लें। दाग धब्बों की जगह कुछ देर रखें। कुछ दिन ऐसा करें। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा

शहद

नाक पर चश्में के कारण बने काले निशानों को हटाने के लिए शहद और दूध को बराबर मात्रा में मिला लें। इसमें थोड़ा सा जई का आटा भी मिलाएं। इस पेस्ट को निशान वाली जगह पर लगाएं। इसे चेहरे पर बीस मिनट तक लगे रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे रोज लगाने की कोशिश करें। निशान जरूर दूर हो जाएंगे।

टमाटर

टमाटर में एक्सफोलिएशन का गुण पाया जाता है। जो डेड स्किन को निकालने का मुख्य गुण है। टमाटर का पेस्ट बनाकर इसे चश्मे के कारण बने हुए निशान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका रिजल्ट देखने को मिल जाएगा।

गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा में स्किन टोनर के रूप में काम करता है और त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है। चश्में के निशान को हटाने के लिए गुलाब जल को एक रूई में भिगोकर चेहरे पर पड़े दागों पर लगाते हुए हल्के हाथों से मालिश करें और कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

आलू का पेस्ट

आलू का इस्तेमाल सिर्फ तरह तरह की सब्जी बनाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि यह डार्क सर्कल्स और चश्मे से नाक पर होने वाले धब्बों को हटाता है। एक आलू को छीलकर महीन पीस लें और फिर उसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चश्मे के निशान पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। कुछ दिनों तक रोजाना लगाने से निशान पूरी तरह से मिट जाएगा।

एप्पल साइडर वीनेगर

सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पीने से चश्मे के निशान और डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद मिलती है। इसे अप्लाई करने के लिए आप एक काटन का पीस लें और उसे वीनेगर में भिगोकर डार्क सर्कल्स और निशान पर अप्लाई करें। कुछ दिनों तक इसे अजमाएं आपको फर्क दिखने लगेगा।

नींबू

नींबू का रस भी चश्में के निशान और डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है। एक से दो नींबू का रस निचोड़ें और इसमें पुदीना मिलाएं। अब मिश्रण को निशान वाली जगह पर लगाएं और कुछ मिनट तक लगा रहने दें। करीब 15 मिनट बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। करीब एक सप्ताह का इसके इस्तेमाल से आपको डार्क सर्कल्स और निशान से छुटकारा मिल जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker