उत्तराखंड में गर्मी का प्रकोप, धारचूला में पारा 40 डिग्री तक पहुंचा तापमान

पहाड़ों में भी अब झुलसाने वाली गर्मी पड़ने लगी है। बुधवार को धारचूला में पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि पिथौरागढ़ में तापमान 32 डिग्री के आसपास रहा। प्रदेश में हिमनगरी के नाम से विख्यात मुनस्यारी में भी लोग गर्मी से परेशान हैं।

धारचूला नगर में बुधवार प्रात: दस बजे से ही सूरज ने आग उगलना शुरू कर दिया। लोगों को पंखों से कुछ राहत मिलती तो बिजली गुल हो गई। ग्वाल गांव के पास विद्युत लाइन में व्यवधान के चलते प्रात: नौ बजे से अपराह्न एक बजे तक यहां बिजली गुल रही। बिजली गुल हो जाने से लोगों की परेशानी ओर बढ़ गई। धारचूला में पिछले दस दिनों से वर्षा नहीं हुई है, इस कारण रोज तापमान में इजाफा हो रहा है।

गर्मी के कारण इस बीच यहां पंखों की बिक्री में इजाफा

इधर जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ में भी तापमान कम नहीं हो रहा है। पिछले तीन दिनों से दोपहर में तापमान 32 डिग्री तक पहुंच रहा है। गर्मी के चलते लोग दिन में खरीदारी के लिए बाजार नहीं आ रहे हैं। जिससे बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है।

शाम होने के बाद ही बाजारों में भीड़-भाड़ दिखाई दे रही है। पिथौरागढ़ नगर में पंखों का इस्तेमाल अब आम होने लगा है। गर्मी के कारण इस बीच यहां पंखों की बिक्री में इजाफा हुआ है।

इलेक्ट्रानिक कारोबारी दीप चंद्र जोशी ने बताया कि हर रोज पंखों की डिमांड बढ़ रही है। उधर हिमनगरी मुनस्यारी में भी तापमान 28 से 30 डिग्री तक पहुंचने लगा है। पर्यटन कारोबारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि क्षेत्र में इतनी गर्मी उन्होंने पहले कभी महसूस नहीं की।

कई वर्षों से मुनस्यारी घूमने के लिए आ रहे कोलकाता के दीपांकर बनर्जी ने बताया कि उन्होंने इस क्षेत्र में इतनी गर्मी कभी महसूस नहीं की। मिलम से ट्रैकिंग कर लौटे मध्यप्रदेश के पर्यटक रोहित कश्यप ने बताया कि ग्लेशियर के पास वाले क्षेत्रों में भी गर्मी महसूस हो रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker