महमूद अहमदीनेजाद ईरान के राष्ट्रपति पद की रेस में हुए शामिल, पढ़ें पूरी खबर…

ईरान के कट्टरपंथी पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में रजिस्ट्रेशन कराया। हेलीकाप्टर दुर्घटना में इब्राहिम रईसी की मौत के बाद इस पद के लिए 28 को चुनाव होने हैं।

अहमदीनेजाद का रजिस्ट्रेशन सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की चिताएं बढ़ा सकता है। तेजतर्रार, नरसंहार पर सवाल उठाने वाले राजनेता की वापसी ऐसे समय में हुई है, जब तेहरान के तेजी से आगे बढ़ रहे परमाणु कार्यक्रम और अन्य कारणों से ईरान और पश्चिम के बीच तनाव बढ़ गया है।

2005 से 2013 तक रहे राष्ट्रपति

अहमदीनेजाद गृह मंत्रालय पहुंचे और रजिस्ट्रेशन कराया। वहां उनके समर्थक मौजूद थे और नारे लगा रहे थे। अहमदीनेजाद 2005 से 2013 तक दो बार राष्ट्रपति रहे। ईरानी कानून के तहत, वह चार साल तक कार्यालय से बाहर रहने के बाद फिर से चुनाव लड़ने के पात्र हो गए हैं। 2009 में उनके विवादित पुनर्निर्वाचन ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन और व्यापक कार्रवाई को जन्म दिया था,जिसमें हजारों को हिरासत में लिया गया था और दर्जनों मारे गए थे। अहमदीनेजाद अपने लोकलुभावन प्रयासों और घर-निर्माण कार्यक्रमों के कारण गरीबों के बीच लोकप्रिय बने हुए हैं।

अहमदीनेजाद ने हाल ही में कहा था, ‘न केवल ईरान में बल्कि विश्व में तेजी से परिवर्तन हो रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही सुखद परिवर्तन देखेंगे।’ जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति को 2017 के चुनावों में भाग लेने का मौका नहीं दिया गया था, जिसके बाद वो सिस्टम से थोड़ा नाराज हो गए थे। यहां तक कि उन्होंने अली खामेनेई की भी खुलेआम निंदा की थी। पिछले दो सालों से वे बहुत ही ध्यान से काम कर रहे हैं और आलोचना वाले बयान भी कम ही देते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker