रायता हिल्स के नाम से जानी जाती है यह खास जगह, पार्टनर के साथ जरूर करें एक्स्प्लोर

भारत में घूमने लायक ऐसी कई जगहें हैं। आगरा, राजस्थान और वाराणसी – इन सभी जगहों पर न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशी नागरिक भी घूमने आते हैं। लेकिन क्या आपने कभी किसी डिश के नाम पर किसी जगह का नाम सुना है?

यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन राजस्थान के उदयपुर में एक ऐसी ही जगह है, जिसका नाम रायता हिल्स है।आपको बता दें कि रायता हिल्स लेक सिटी उदयपुर में है। दरअसल, यह राजस्थान की सबसे रोमांटिक और प्राचीन जगहों में से एक है। ऐतिहासिक महत्व रखने वाले राजस्थान के उदयपुर में देश विदेश से लोग घूमने आते हैं। तो आइए जानते हैं उदयपुर के बेहतरीन पर्यटन स्थलों और खूबसूरत रायता हिल्स के बारे में…

रायता हिल्स कहाँ स्थित है?

रायता हिल्स उदयपुर के एक छोटे से गांव में है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां करीब 150 घर हैं और आबादी सिर्फ 650 लोगों की है। यहां की हरी-भरी वादियां और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है। रायता हिल्स उदयपुर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। यहां एक संरक्षित प्राकृतिक क्षेत्र भी है।

इसका नाम कैसे पड़ा?

इन पहाड़ियों का नाम रायता है और यहां की जलवायु आमतौर पर बहुत ठंडी होती है। बरसात का मौसम इस जगह को हरा-भरा बना देता है। खासतौर पर जो लोग प्रकृति से प्यार करते हैं उन्हें यहां घूमने जरूर आना चाहिए। यहां का शानदार नजारा देखने लायक है. इससे भी खास बात यह है कि रायता हिल्स की चोटी से पूरे उदयपुर का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है।

सूर्यास्त का दृश्य

जब यहां सूर्यास्त होता है तो इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। यहां सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है। सूर्यास्त के समय यहां की पहाड़ियां सुनहरी हो जाती हैं। इसके अलावा, रायता हिल्स एक पिकनिक स्थल के रूप में भी लोकप्रिय है। लोग यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ आते हैं। तो अगर आप भी उदयपुर जा रहे हैं तो यहां मौजूद रायता हिल्स का दौरा कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker