जानिए ज्येष्ठ माह में कब-कब है ‘बड़ा मंगल’, इस दौरान भूलकर भी न करें इन तीन दिशाओं में यात्रा

हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह को काफी शुभ और पवित्र माना जाता है और इस दौरान जितने भी मंगलवार के दिन आते हैं, उस दिन भगवान हनुमान की पूजा विधि-विधान के साथ की जाती है। ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को ‘बड़ा मंगल’ कहा जाता है। पौराणिक मान्यता है कि ‘बड़ा मंगल’ पर हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को शुभ परिणाम मिलते हैं। ‘बड़ा मंगल’ को देश में कुछ स्थानों पर ‘बड़ा मंगल’ भी कहा जाता है।

जानें कब कब है ‘बड़ा मंगल’

पंडित हर्षित मोहन शर्मा के मुताबिक, साल 2024 के ज्येष्ठ माह में 4 ‘बड़ा मंगल’ आएंगे। इस साल 2024 में चार बड़ा मंगल आएंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दौरान हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा करना चाहिए।

पहला बड़ा मंगल- 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल – 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल – 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल – 18 जून 2024

इन मंत्रों का करें जाप

  • ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा।
  • ॐ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

इन दिशाओं में यात्रा से बचें

‘बड़ा मंगल’ पर किसी भी हनुमान भक्त को वायव्य, पश्चिम और उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ फल लेकर आता है। यदि किसी कारण इस दिशा में यात्रा करना पड़े तो गुड़ खाकर और हनुमान जी का ध्यान करके ही यात्रा के लिए रवाना होना चाहिए।

इन बातों की भी रखें सावधानी

‘बड़ा मंगल’ पर सात्विक जीवन शैली का पालन करना चाहिए और मांस-मदिरा का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। किसी से पैसे का लेनदेन करने से बचना चाहिए। क्षौर कर्म जैसे बाल और नाखून काटने से बचने चाहिए और ‘बड़ा मंगल’ को काले कपड़े भी नहीं पहनना चाहिए। तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए और बड़े बुजुर्गों का अपमान भी नहीं करना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker