महाराष्ट्र में झमाझम बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट

देश भर में मॉनसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, देश में 31 मई के आस-पास मॉनसून केरल में प्रवेश करेगा। इस बीच महाराष्ट्र के कोंकण में प्री-मानसून बारिश तेज हो गई है। राज्य के बाकी हिस्सों में बेमौसम बारिश जारी है। महाराष्ट्र मौसम अपडेट बारिश पूर्वानुमान में अगले कुछ घंटों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। अहमदनगर, जलगांव, नासिक, रत्नागिरी, कोल्हापुर, सतारा, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, छत्रपति संभाजीनगर जिलों में बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है।   

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण कोंकण, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस बीच अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मॉनसून आ गया है। अंडमान निकोबार में प्रवेश के बाद मॉनसून आगे बढ़ने लगा है। मॉनसून का असर 24 घंटों के भीतर दक्षिण-पूर्वी अरब सागर समेत मालदीव के कुछ हिस्सों पर महसूस किया जा सकता है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल परिस्थितियों के कारण कई राज्यों में बारिश हुई है। 

कोंकण में प्री-मानसून बारिश 

प्री-मानसून बारिश के कारण कोंकण के ग्रामीण इलाकों में जनजीवन कुछ हद तक प्रभावित होता नजर आ रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अंडमान में प्रवेश कर चुका मॉनसून अगले दो दिनों में अरब सागर में प्रवेश करेगा। ताल कोंकण में हर जगह प्री-मानसून बारिश शुरू हो रही है। कांकावली, कुडाल, सावंतवाड़ी, डोडामार्ग, वैभवाड़ी में प्री-मानसून बारिश शुरू हो रही है। 

इन जिलों में जारी है गर्मी का सितम

पुणे और आसपास के इलाकों में सुबह, दोपहर और शाम को आसमान मुख्यतः साफ और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही बिजली चमकने और तूफानी हवाओं के साथ बारिश की भी संभावना है। उसके बाद अगले दो-तीन दिनों तक आसमान लगभग साफ रहने की संभावना है। राज्य में सबसे अधिक तापमान जलगांव जिले में दर्ज किया गया है। यहां 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। आज भी यहां तापमान अधिक रहने की संभावना है इसलिए नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वे घर से बाहर निकलने से पहले सावधानी बरतें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker