शिमला-मनाली घूमकर हो चुके हो बोर तो इन हसीन वादियों को करें एक्स्प्लोर

जून के महीने में उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ती है. तापमान 44 के पार होता है। ऐसे में इस महीने में लोग छुट्टियों का आनंद लेने के लिए दूर पहाड़ों में किसी ठंडी जगह पर घूमने जाते हैं।

अगर आप भी शिमला मनाली जाकर थक गए हैं तो हम आपको कुछ अन्य जगहों के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं जहां आपको जून में ठंड का एहसास होगा। आपकी यात्रा बन जाएगी यादगार, तो पढ़िए पूरा आर्टिकल और जानिए कौन सा और कौन सा। वह स्थान जहाँ आप ठंड महसूस कर सकें

श्रीनगर- अगर आप अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत वादियों में सुकून भरे पल बिताना चाहते हैं तो श्रीनगर से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती। हम जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर नहीं बल्कि उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के श्रीनगर जाने की बात कर रहे हैं। जून के महीने में यहां का मौसम इतना सुहावना और ठंडा होता है कि आपको ऐसा लगेगा मानो आप स्वर्ग पहुंच गए हों। इस जगह की खूबसूरती को निहारने का मन हो जाएगा। सुबह के समय मौसम ऐसा होता है कि आप स्वेटर पहनने पर मजबूर हो जाएंगे। आप श्रीनगर में कीर्ति नगर भी जा सकते हैं। मुख्य शहर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर यह एक बेहद खूबसूरत गांव है। अलकनंदा नदी के किनारे बसा यह गांव इतना खूबसूरत है कि आप यहां से वापस आने का मन नहीं करेंगे।

जुब्बल- क्या आपने जुब्बल का नाम सुना है? जुब्बल हिमाचल प्रदेश का एक शहर है, जहां आप कई खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं। एक तरफ जहां उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, ऐसे में अगर आप ठंडी हवाओं में घूमने के शौकीन हैं तो आपको जुब्बल जरूर जाना चाहिए। आप जुब्बल में चंद्र नाहन झील की यात्रा कर सकते हैं। झील के चारों ओर आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ दिखाई देंगे, जो झीलों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। इसके अलावा आप कोटखाई, जुब्बल पैलेस भी जा सकते हैं। यहां की यात्रा आपको रोमांच से भर देगी।

नाको- अगर आप अपने पार्टनर के साथ बर्फ के बीच यादगार पल बिताना चाहते हैं तो आपको नाको की खूबसूरत वादियों में पहुंचना चाहिए। यह हिमाचल में स्थित है। समुद्र तल से 3000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर यह चारों ओर से बर्फ से ढका हुआ है। ऐसा लगता है कि आसमान ज़मीन को छू रहा है. यहां की खूबसूरती के आगे कश्मीर की खूबसूरती भी फीकी पड़ने लगती है। यहां आप नाको गांव, नाको मठ, रिकांग पियो जैसी बेहतरीन जगहों की सैर कर सकते हैं।

चोपता- गर्मियों में ठंड का एहसास करने के लिए आप चोपता भी जा सकते हैं। यह उत्तराखंड की एक जगह है जो अपने मनमोहक नजारों और खूबसूरती के लिए जानी जाती है। यहां आप जितना भी घूम लें कम है। यहां तक कि चोपता को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker