इस विश्वविद्यालय की परीक्षा में आउट ऑफ सिलेबस पूछे गए प्रश्न, हुआ विरोध

कोल्हान विश्वविद्यालय में शनिवार को स्नातक सेमेस्टर पांच के दो विषयों की परीक्षा स्थगित कर दी गई। जिन विषयों को परीक्षा स्थगित की गई उनमें इतिहास और मनोविज्ञान विषय शामिल हैं। इनकी परीक्षा अब दोस्ते दी होगी। कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में अधिसूचना जारी कर इनकी परीक्षा मई को लेने की जानकारी दी है। परीक्षा को आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने के कारण स्थगित किया गया है।

दरअसल, शनिवार को स्नातक पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा थी। इस परीक्षा को लेकर उस समय विरोध शुरू हो गया जब परीक्षार्थियों को पता चला कि प्रश्न सिलेबस से बाहर के आए हैं। परीक्षा की प्रथम पाली में इतिहास और मनोविज्ञान विषय की परीक्षा थी। दोनों ही विषयों में पूछे गये प्रश्न सिलेबस के बाहर के थे।

इसे लेकर कमोबेश सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने आपत्ति व विरोध दर्ज कराया। इसके बाद केंद्राधीक्षकों ने विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग से संपर्क किया। शिकायत पर विश्वविद्यालय प्रशासन के आदेश पर दोनों ही विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई।
परीक्षा केंद्रों की ओर से तत्काल इसकी सूचना कोल्हान विश्वविद्यालय के अधिकारियों को दी गयी। आधे घंटे के मंथन के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन ने इतिहास एवं मनोविज्ञान की परीक्षा को स्थिगित करने का फैसला लिया। इस दौरान परीक्षार्थियों ने असंतोष जताया।

साथ कहा कि परीक्षा विभाग की ओर से बार-बार ऐसी गलती दोहराई जाती है। परीक्षार्थियों ने कहा कि प्रश्न पत्र सेटिंग में निरीक्षक पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इतनी लापरवाही के साथ कैसे प्रश्न सेट होते हैं।

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ अजय कुमार चौधरी ने बताया कि प्रश्न पत्र सेट करने वाले की गलती के कारण ऐसा हुआ है। उन्होंने कहा कि यह प्रश्न पत्र सेटर की गलती है। इन दोनों विषयों की परीक्षा अब 31 मई को प्रथम पाली में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker