मुंबई में होर्डिंग हादसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हुई, मालिक के खिलाफ FIR दर्ज

मुंबई में हुई होर्डिंग घटना के बाद बचाव कार्य जारी है। मंगलवार को जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 14 पर पहुंच गई है। वहीं, घायलों की संख्या 74 बताई जा रही है। इस घटना में कुल 88 लोग पीड़ित हैं। महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। साथ ही घायलों के इलाज का खर्च भी सरकार उठाएगी।

घाटकोपर से आईं ताजा तस्वीरें बता रही हैं कि होर्डिंग के नीचे की वाहन दबे हुए है। साथ ही NDRF लगातार बचाव कार्य कर रही है। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में एक चश्मदीद ने बताया था, ‘किसी बिल्डर का बड़ा होर्डिंग जब गिरा तब मैं वहीं था। वहां मौजूद सभी कार, बाइक और लोग उसमें फंसे हुए थे। हमने बाहर निकलने में लोगों की मदद की और किसी तरह बचाया।’

एनडीआरएफ अधिकारी गौरव चौहान ने एएनआई को बताया, ‘घटना की जानकारी शाम 5 बजे मिली। एक बड़ा होर्डिंग पेट्रोल पंप पर गिर गया था। करीब 65 लोगों को बचा लिया गया है। एडीआरएफ ने तीन लोगों को बचाया है और मलबे में दबे चार शवों को बाहर निकाला है। हम किसी भी तरह की आग की घटना से बचने के लिए हाइड्रॉलिक या गैसोलीन का इस्तेमाल नहीं कर सके।’

उन्होंने आगे कहा, ‘हम मलबे को हटाने के लिए क्रेनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।’ इधर, मुंबई पुलिस ने भारतीय दंड संहिता यानी IPC की धारा 305, 338, 337 और 34 के तहत मालिक भावेश भिड़े और अन्य लोगों के खिलाफ पंतनगर पुलिस स्टेशन में केस दर्ज कर लिया है। घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ समेत कई लोगों ने दुख जाहिर किया है।

होर्डिंग के खिलाफ थी आपत्तियां

बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक होर्डिंग का आकार 120 गुना 120 फुट था। 40 गुना 40 फुट से अधिक आकार की होर्डिंग लगाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि बीएमसी ने संबंधित होर्डिंग की दृश्यता बढ़ाने के लिए छेदा नगर जंक्शन के पास आठ सूखाने के लिए रसायन लगाने के संबंध में 19 मई, 2023 को एक प्राथमिकी दर्ज की थी। अधिकारियों ने दावा किया, ‘हमने कार्रवाई के लिए इस मुद्दे को बार-बार उठाया था।’

मुंबई में मौसम की मार

सोमवार को मुंबई में अचानक मौसम बदल गया। एक अन्य घटना में, वडाला इलाके में तेज हवाओं के दौरान निर्माणाधीन मेटल पार्किंग टावर सड़क पर गिर गया, जिससे तीन लोग घायल हो गए और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। कम दृश्यता के कारण शाम को मुंबई हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन करीब एक घंटे तक बाधित रहा और उपनगरीय ट्रेनो के संचालन में विलंब हुआ। 

मुंबई हवाई अड्डे के संचालक ने एक बयान में कहा कि 15 विमानों का गंतव्य बदलना पड़ा और विमानों का परिचालन करीब एक घंटे के बाद शाम 5.03 बजे फिर से बहाल हुआ। 

मुंबई हवाई अड्डे के परिचालक ने एक बयान में कहा, ‘शहर में खराब मौसम, धूल भरी आंधी और कम दृश्यता के कारण, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) ने लगभग 66 मिनट के लिए विमानों के परिचालन को अस्थायी रूप से रोक दिया था। इस दौरान 15 उड़ानों के गंतव्यों को बदला गया। इसके बाद शाम पांच बजकर तीन मिनट पर विमानों का परिचालन फिर से शुरू हुआ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker