असहनीय पीड़ा देता हैं कान का दर्द, राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खें

शरीर के संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं आपके कान, जिनमे हुई किसी भी प्रकार की परेशानी बहुत तकलीफदायक होती हैं। सर्दियों के दिनों में अक्सर देखने को मिलता हैं कि कान में दर्द या खुजली की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। कान का दर्द साइनस संक्रमण, कैविटी, ईयरड्रम में छेद, ईयर वैक्स, टॉन्सिलिटिस, बीच कान में तरल पदार्थ का निर्माण, सामान्य सर्दी, नाक के मार्ग में रुकावट जैसे कई कारणों की वजह से हो सकता हैं। कान का दर्द बढ़ने पर उसे बर्दाशत कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल कर कान में उठे इस दर्द की पीड़ा को शांत किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

एलोवेरा

एलोवेरा को हम सभी ने कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया है। लेकिन आपको शायद पता ना हो कि यह कान की खुजली की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा ना केवल पीएच संतुलन को वापस लाने में मदद कर सकता है, बल्कि यह इनर इयर टिश्यूज की सूजन को भी शांत करता है। आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर अपने कानों में डालने के लिए ड्रॉपर का इस्तेमाल करें।

लहसुन

अगर कान दर्द संक्रमण की वजह से है तो लहसुन का इस्तेमाल आपको राहत देगा। लहसुन की एक या दो कली को तिल के तेल में गर्म कर लें। इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसकी एक या दो बूंद को कान में डालिए। ऐसा करने से फायदा होगा।

तुलसी रस

तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। तुलसी के रस को कान में डालने से कान के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आपको तुलसी की ताजा पत्तियों का रस निकाल के 1-2 बूंद कान में डालने से 2-3 दिन में राहत मिल सकती है।

ऑलिव ऑयल

अगर आपको कान दर्द है और सहन कर पाना मुश्किसल है तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आपको तुरंत राहत देगा। ऑलिव आयल को हल्का गर्म कर लें। इसकी दो से तीन बूंद कान में डालें या फिर कॉटन बड की मदद से तेल को कान में लगा लें।

अदरक का रस

अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कान के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, इससे कानों में खुजली की समस्या भी दूर होती है। आप चाहें तो अदरक के रस का प्रयोग करें या कुछ अदरक के रस को गर्म करें और इसे तेल में मिक्स करके अपने कानों में डालें। यह ध्यान रखें कि आप कभी भी अदरक के रस को सीधे कान में न डालें।

प्याज का रस

प्याज एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी घरों में आसानी से मिल जाती है। इसका एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण कान दर्द में आराम देता है। प्याज के रस को हल्का गर्म कर लीजिए। इस रस के इस्तेमाल से राहत मिलेगी।

आम के पत्ते

आम के पत्तों को भी कान के दर्द की दवा के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। आम के ताजे पत्तों को पीसकर रस निकाल लें तथा ड्रॉपर की सहायता से 3-4 बूँद कान में डाल लें। इससे कान दर्द का इलाज होता है

कोल्ड व वार्म कंप्रेस

अगर आपको कान में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप कोल्ड या वार्म कंप्रेस का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप एक कपड़े को ठंडे या गर्म पानी में भिगोएं। आप उसे निचोड़ें और फिर उसे उस कान के ऊपर रखें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker