बालों को झड़ने से बचाने के लिए आजमाए ये हेयर ऑइल

अक्सर देखा जाता है कि जब भी कभी महिलाएं कंघी करती हैं तो कंघी के साथ ही उनके टूटे हुआ बालों का एक गुच्छा बन जाता हैं और इसी तरह बाल झड़ते रहे तो वह दिन दूर नहीं हैं जब आपको गंजेपन का शिकार होना पड़ जाएगा। ऐसे में जरूरी हैं कि बालों की सही देखभाल करते हुए इन्हें पोषित और जड़ों से मजबूत किया जाए। आपका यह काम कर सकता हैं तेल जिसकी स्कैल्प पर की गई मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और जड़ें मजबूत होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ हेयर ऑइल की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके लिए लाभदायी साबित होंगे और बालों को झड़ने से बचाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इन हेयर ऑइल के बारे में…

नीम और तुलसी का तेल

इस हर्बल तेल को बनाने में नीम और तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को झड़ने से बचाता है और स्कैल्प को भी स्वस्थ रखता है। इनके एंटी- माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण खुजली वाले स्कैल्प को ठीक करते हैं और डैंड्रफ से भी बचाते हैं। यह तेल बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों को ड्राइनेस से बचाता है, साथ ही पोषण भी प्रदान करता है। इसे बनाने के लिए आपको नारियल तेल, ताजी तुलसी की पत्तियां, नीम पत्तियां और मेथी के दाने बराबर मात्रा में चाहिए। इन सबको पीस कर उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को निथार लें। फिर एक जार में स्टोर करके रख लें। अब इसे जब चाहे लगा सकती हैं।

नीबू का तेल

नीबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो बालों के रोम छिद्रों को कमजोर होने से बचाता है और इस तरह से बाल कम गिरते हैं। यह स्कैल्प के रोम छिद्रों को खोलता है और इस तरह से डैंड्रफ भी कम होते हैं। इस तेल को लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें क्योंकि संभव है कि यह आपके स्कैल्प को न सूट करे। इसे बनाने के लिए आपको नींबू के बाहरी लेयर को कसना पड़ेगा। अब इसे ऑलिव ऑइल के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। कुछ दिनों के लिए धूप में रखें। अब इस तेल को निथार लें और जार में रख लें। नींबू का यह तेल बालों पर लगाने के लिए तैयार ही चुका है।

आंवला का तेल

आंवला में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के बढ़ने और स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह बालों को समय से अफले सफेद होने से भी बचाता है। इसे बनाने के लिए आंवला में से बीज निकाल लें। अब लगभग 8 से 10 आंवला लें और इसे पानी के साथ मिला कर ग्राइन्ड कर लें। अब इसे किसी बर्तन में निकाल लें। इसमें 1 कप नारियल तेल को मिलाएं। इन दोनों को 10 से 15 मिनट के लिए उबाल लें। जब यह मिश्रण ब्राउन कलर का हो जाए, तो गैस को बंद कर दें। ठंड होने पर एक कंटेनर में निकालें। आपका यह तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है

गुड़हल का तेल

गुड़हल के फूल को बालों की ग्रोथ के लिए जाना जाता है, यह जड़ों को मजबूत करता है और टूटने से बचाता है। यह स्कैल्प को पोषण देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इसे बनाने के लिए आपको करीब आठ गुड़हल के फूल चाहिए। इन्हें मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को किसी बर्तन में डालें और इसमें नारियल का तेल मिलाएं। जब इसका रंग बदलने लगे, तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। तेल को छन लें और किसी जार में रख दें। यह तेल बालों पर इस्तेमाल के लिए तैयार है।

करी पत्ती का तेल

करी पत्तियों में एंटी- ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है, जो बाल की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है और बालों को गिरने से रोकता है। इसके एंटी- माइक्रोबियल गुण डैंड्रफ को दूर रखते हैं। यह बालों को समय से पहेल सफेद होने से भी रोकता है। इसे बनाने के लिए एक छोटे बर्तन में एक मुट्ठी करी पत्तियां और एक कप नारियल का तेल डालें। इस मिश्रण को तब तक उबालें, जब तक कि तेल पर काले रंग का लेयर न आ जाए। इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें, बाद में पत्तियों को अलग करें और जार में स्टोर करें। आप इस तेल को अपने बालों पर लगा सकते हैं।

काले जीरे का तेल

काला जीरा स्कैल्प को स्वस्थ्य रखने में अहम भूमिका निभाता है। इस तेल में एंटी- इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो स्कैल्प को साफ और ड्राई रखते हैं। यह तेल बालों के बढ़ने में मदद करता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है। इसे बनाने के लिए 5 कप पानी और 2 मुट्ठी काले जीरा को एक बर्तन में डालें। इसे 10 मिनट के लिए उबालें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे छान लें और इसमें 1 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑइल मिला लें। फिर किसी कंटेनर में स्टोर कर लें। अब आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्याज का तेल

प्याज में सल्फर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, जो बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या का समाधान करती है। यह बालों के रेगुलर पीएच लेवल को भी मेन्टेन करता है और बालों को सफेद होने से भी रोकता है। प्याज का तेल बालों के रोम छिद्रों को पोषण देकर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। इसे बनाने के लिए कुछ प्याज काट लें और साथ में करी पत्ते भी। इन्हें ब्लेन्ड करके बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में नारियल तेल मिलाएं और धीमी आंच पर इस मिश्रण को गरम करें। 5 से 10 मिनट के बाद आंच को बढ़ाएं और इसे उबलने दें। अब आंच को 15 मिनट के लिए धीमा कर दें और फिर गैस बंद कर दें। इस मिश्रण को रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह छन्नी की मदद से इस तेल को छान लें और शीशे के जार में स्टोर कर लें। प्याज का तेल तैयार है, आप इसे अपने बालों पर लगा सकती हैं।

पुदीने का तेल

पुदीने का तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों को गिरने से बचाता है। यह आपके बालों पर ताजी खुशबू भी छोड़ता है। पुदीना का तेल प्रकृति में एंटी- माइक्रोबियल होता है, जिससे डैंड्रफ भी कम होता है। इसे बनाने के लिए पुदीना की कुछ पत्तियों को चम्मच के उलटे तरफ से चूर लें। अब इन पत्तियों को जार में बादाम तेल के साथ डालें और दो से तीन दिनों के लिए इस जार को धूप में रख दें। इसके बाद तेल को निथार लें। अब यह तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker