कानून के उस्ताद उज्ज्वल निकम ले रहे राजनीति को सीरियस, महाराष्ट्र सरकार के 29 मामलों से किया किनारा

वरिष्ठ वकील और मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार उज्जवल निकम अपने सभी लंबित 29 मामलों से इस्तीफा दे दिया है। इन मामलों में निकम विशेष लोक अभियोजक (पब्लिक प्रॉसिक्यूटर) रहे हैं। इन मामलों को महाराष्ट्र सरकार द्वारा उन्हें सौंपा गया था, जिसमें मुंबई के आठ हाई प्रोफाइल मामले शामिल थे। उल्लेखनीय है कि इन मामलों में 26/11 आतंकी हमले का मुकदमा भी शामिल था।

उज्ज्वल निकम ने राजनीति को अपने लिए नई चुनौती बताते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि आपराधिक मामलों की वकालत के दौरान उन्होंने सभी प्रकार की चुनौतियों को स्वीकार किया है। निकम पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि वह भाजपा में शामिल हुए क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शानदार काम ने दुनिया में देश का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा, ‘‘राजनीति एक नयी चुनौती है और मैं आम आदमी का भरोसा जीतूंगा।’’

निकम ने जोर दिया कि वह भाजपा के घोषणापत्र को लागू करने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि वह संसद में कानून बनाने की प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं ताकि लोकतंत्र में आम आदमी का विश्वास मजबूत हो। निकम ने कहा, ‘‘मैं प्रत्यर्पण कानूनों में संशोधन कराना चाहूंगा ताकि अधिक से अधिक अपराधियों को सजा दी जा सके। मेरे पास जो विचार हैं मैं उन्हें सामने रखूंगा और अगर पार्टी मंजूरी देगी तो मैं उन पर काम करूंगा।’’

निकम 1993 के मुंबई सिलसिलेवार विस्फोटों और 26/11 हमले के बाद पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब के मुकदमे सहित देश के कुछ चर्चित मामलों में विशेष लोक अभियोजक के रूप में पेश हुए। अपनी मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट के बारे में निकम ने कहा कि पार्टी ने उन्हें इस सीट के लिए चुना है और वह यहां के निवासियों के मुद्दों के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं तथा यह सुनिश्चित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं कि राज्य और केंद्र में सरकारें इसका समाधान करें।

मुंबई उत्तर मध्य सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वर्षा गायकवाड़ के बारे में पूछे जाने पर निकम ने कहा कि वह एक वरिष्ठ नेता हैं। निकम ने कहा, ‘‘वह अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ा रही हैं, जबकि मैं भी अपनी पार्टी के लिए ऐसा ही करूंगा। मुझे विश्वास है कि मैं सफल होऊंगा।’’ गायकवाड़ मौजूदा विधायक और कांग्रेस की मुंबई इकाई की प्रमुख हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker